Tuesday, July 16

जशपुरनगर : जिले के सरकारी स्कूलों में मनाया गया प्रवेश उत्सव

छात्र-छात्राओं का तिलक लगाकर किया स्वागत
नव प्रवेशी बच्चों को बांटी गई कॉपी-किताब और पेन
स्कूल खुलने पर बच्चों के चेहरे पर दिखी खुशी,स्कूलों में लौटी रौनक
जशपुरनगर 26 जून 2024/छत्तीसगढ़ में नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 की शुरूआत आज से हो गई है। इसी के साथ छात्र-छात्राओं की इंतजार की घड़ी खत्म हो गई है। जशपुर सहित प्रदेश भर में स्कूल खुलने के साथ ही स्कूलों में शाला प्रवेश उत्सव मनाया गया। पहले दिन बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया।
जशपुर जिले के कांसाबेल तहसील अंतर्गत खुटेरा, बटइकेला के प्राथमिक, माध्यमिक. हाई स्कूल में  स्कूल प्रवेश उत्सव मनाया गया। यहां आयोजित  शाला प्रवेश उत्सव में बगीचा एसडीएम श्री ओंकार यादव ने शामिल  होकर नव प्रवेशी बच्चों का उत्साहवर्धन किया । इस उन्होंने सभी बच्चों को कॉपी-किताब और पेन दिए।
स्कूलों में लौटी रौनक, बच्चों के चेहरे पर दिखी खुशी
लंबे अंतराल के बाद जब नन्हें-मुन्हे बालक-बालिका स्कूल पहुंचे तो रौनक लौट आई है। स्कूलों में शिक्षक-शिक्षिकाओं के समूह द्वारा सभी छोटे बच्चों का मुख्य द्वार पर ही टीका लगाकर,स्वागत किया गया। प्रवेशोत्सव में बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों ने भी भाग लिया।
नए सत्र के लिए सीएम साय ने स्कूली बच्चों को दी शुभकामनाएं
स्कूल खुलने से पहले मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने नए शैक्षणिक सत्र के शुरू होने पर स्कूली बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए अपने शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी बच्चे मन लगाकर पढ़ाई करें और अपने परिवार का और पूरे छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करें। मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से नवप्रवेशी बच्चों को शुभकामनाएं दी, जो पहली बार स्कूल पहुंचे है।  मुख्यमंत्री ने इस मौके पर शिक्षकों भी संदेश दिया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ अपनी नई पीढ़ी को आपको सौंप रहा है। आप इन्हें शिक्षा प्रदान कर, संस्कारित कर, विकसित छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार करें।
पहले 18 जून को नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 की शुरूआत होनी वाली थी लेकिन गर्मी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी 25 जून तक बढ़ाई गई थी। जिसके बाद आज  स्कूल खुलने पर प्रदेश सहित जिले भर में शाला प्रवेश उत्सव मनाया जा रहा है। यह सिलसिला  15 जुलाई माह तक चलेगा। जिले के गाँव-गाँव व कस्बे-कस्बे के सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *