Wednesday, July 24

जशपुरनगर : जिले के युवाओं के लिए सुनहरा मौका, रोजगार के लिए मिलेगी ट्रेनिंग

असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू
लाइवलीहुड कॉलेज जशपुर में कोर्स संचालित, ऑफलाइन जमा करना होगा आवेदन
आवासीय सुविधा के साथ निःशुल्क होगी 90 दिनों की ट्रेनिंग
जशपुरनगर 08 जुलाई 2024/जिले के युवाओं के लिए रोजगार हेतु  समय-समय पर जिला कौशल विकास के तहत रोजगार मेले और करियर काउंसलिंग का आयोजन किया जाता है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत लाइवलीहुड कॉलेज, जशपुर में  युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण हेतु नया बैच  शुरू होने वाला है।  ये उन युवाओं के लिए बेहतरीन मौका है जो असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन का कोर्स कर इसमें रोजगार हासिल करना चाहते हैं।  इसके लिए आवेदन शुरू हो गए हैं और युवाओं को पंजीकरण के बाद उन्हें प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार  दिया  जाएगा।
निःशुल्क होगी 90 दिनों की ट्रेनिंग
जशपुर स्थित लाइवलीहुड कॉलेज में असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन कोर्स के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण दी जाएगी। इनमें रिपेयरिंग स्विचिंग डिवाइस स्थापित करने, बिजली उपकरणों का निर्माण, विद्युत सुरक्षा उपकरण निर्माण, वायरिंग मरम्मत या फिर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मरम्मत की ट्रेनिंग दी जाएगी। 90 दिन की ट्रेनिंग के बाद संस्थान की तरफ से युवाओं को प्रमाण पत्र भी दिया जाता है। इससे वह आगे चलकर अपने खुद के रोजगार की शुरुआत कर सकते हैं। आवासीय सुविधा के साथ  प्रशिक्षण पूरी तरह से निः शुल्क है।
आवेदन के लिए लगेंगे यह दस्तावेज
आवेदन करने वाले युवा को न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 8वीं पास और  न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए आवेदन के दौरान आधार कार्ड, चार फोटो, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र के साथ बैंक पासबुक और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर संस्थान में जमा करना होगा। आवेदन लाइवलीहुड कॉलेज में में ही ऑफलाइन लिया जा रहा है। इस प्रकिया के बाद आवेदन पत्र की जांच कर तय समय में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के लिए तैयार  करना उद्देश्य
लाइवलीहुड कॉलेज, जशपुर के प्राचार्य श्री अमरनाथ धमगया नए बताया कि कॉलेज में प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत जिले के युवाओं को यहां संचालित कोर्स में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। युवाओं को रोजगार से जोड़ने अलग-अलग क्षेत्र में प्रशिक्षण देकर रोजगार और स्वरोजगार के लिए तैयार किया जा रहा है। इसी क्रम में  असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन कोर्स के लिए नया बैच शुरू होने वाला है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। साथ ही युवा योजना के तहत जिस  क्षेत्र में प्रशिक्षण लेना चाहते हैं वह यहां पहुंचकर आवेदन कर सकते हैं और प्रशिक्षण के बाद उन्हें रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *