Tuesday, July 16

जशपुरनगर : तम्बाकू के उपयोग के विरुद्ध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने लिया शपथ ग्रहण

तम्बाकू के लगातार सेवन से  कैंसर सहित टी. बी. उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अस्थमा, जैसे रोग होने का मुख्य कारण बनता है 
जशपुरनगर 14 जून 2024/मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जशपुर के सभागार में विगत दिवस 13 जून को तम्बाकू के उपयोग के विरूद्ध शपथ ग्रहण समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा लिया गया है।
       मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विपिन कुमार इंदवार ने शपथ ग्रहण करते हुए  कहा  कि तम्बाकू के लगातार सेवन करने से न केवल कैंसर बल्कि अन्य रोग, जैसे टी. बी. उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अस्थमा, जैसे रोग होने का मुख्य कारण बनता है । समाज में व्यक्तियों मे स्वास्थ्य गुणवत्ता लगातार गिरने तथा विकलांगता की बढ़ती संख्या का मुख्य कारण तम्बाकू सेवन है । यदि गर्भवती महिला प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष रूप से तम्बाकू का सेवन करती है तब
की स्थिति नवजात शिशु में कुपोषित विकलांगता होने की संभावना उच्च होती है।
               जिला चिकित्सालय के साइकोलॉजिस्ट डॉ. अबरार खान ने बताया है, तम्बाकू का सेवन मुख्यतः किशोरावस्था से प्रारंभ होता है। तम्बाकू में निकोटिन होने के कारण मस्तिष्क में डोपामाइन नामक हार्मोन निकलता है। जिसके कारण व्यक्ति को खुशी अथवा तनाव से मुक्ति का अनुभव होता है। परिणामतः व्यक्ति धीरे-धीरे लगातार तम्बाकू का सेवन करने हेतु निर्भर हो जाता हैं । तम्बाकू सेवन पर निर्भरता होने के पश्चात व्यक्ति तम्बाकू का सेवन छोड़ नहीं पाता है, इस स्थिति व्यक्ति को जिला चिकित्सालय जशपुर में साइकोथेरेपी तथा औषधियों के माध्यम से उपचार की सुविधा है । उक्त कार्यक्रम के सफल आयोजन में जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री गनपत नायक ने अहम भूमिका निभायी। कार्यक्रम में कार्यालय के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने  उपस्थिति दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *