Friday, July 19

जशपुरनगर :  जिले के पहाड़ी कोरवा ग्रामों में विशेष शिविर का हुआ आयोजन

बनाया गया आधार कार्ड, ग्रामीणों ने हेल्थ कैंप का उठाया लाभ
सन्ना, बगीचा और बलादरपाठ में 20 पहाड़ी कोरवा किसानों को प्रदर्शन हेतु वितरण किए गए रागी बीज
रागी की खेती के लिए किया जा रहा है प्रोत्साहित, बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने गांव-गांव पहुंच रहे सरकारी अमला
जशपुरनगर 13 जून 2024/ आदिवासी समुदाय के आर्थिक-सामाजिक उत्थान के लिए शुरू की गई पीएम जनमन योजना के तहत शिविर आयोजन का सिलसिला लगातार जारी हैं। जशपुर जिले के पहाड़ी कोरवा, बिरहोर बस्ती में शिविर आयोजित कर इन समुदाय के लोगों को योजना से लाभान्वित किया जा रहा है।
          इसी कड़ी में  सन्ना, बगीचा और बलादरपाठ के पहाड़ी कोरवा बस्ती में विशेष शिविर का आयोजन किया गया। यहां आयोजित शिविर में सैकड़ों ग्रामीणों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराया। साथ ही आधार कार्ड बनवाने के लिए उत्साह के साथ हिस्सा लिया।
            एसडीएम बगीचा श्री ओंकार यादव, बी.एम.ओ. बगीचा श्री सुनील लकडा,  वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी बगीचा श्री ए. के. सिंह, तहसीदार सन्ना, हल्का पटवारी सन्ना, खाद्य निरीक्षक बगीचा, मंडल संयोजक बगीचा, कृषि विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारियों की संयुक्त टीम के साथ ग्राम पंचायत सन्ना के पहाडी कोरवा बस्ती बलादरपाठ का भ्रमण किया गया। टीम के साथ पैदल यात्रा कर पहाड से नीचे निर्माणाधीन डबरी का निरीक्षण किया तथा सचिव को निर्देशित किया कि डबरी के मेडों पर पौधे लगाए। जिससे मिट्टी का कटाव रुके। साथ ही उपस्थित पहाडी कोरवाओं से भेंट मुलाकात किया एवं वापस आकर प्राथमिक शाला बलादरपाठ में पहाडी कोरवा कृषको के साथ संयुक्त रुप से बैठक किया। एसडीएम श्री यादव ने  उपस्थित पहाडी कोरवाओं से जानकारी लिया एवं उनकी समस्या से अवगत हुए। कोरवाओं द्वारा मांग किया गया कि बलादरपाठ  में पी.डी.एस. की दुकान अलग से खोली जाए। जिससे खाद्यान प्राप्त करने में सुविधा हो। एसडीएम ने दुकान खोलवाने का आश्वासन दिया है।
            इस दौरान  जानकारी मिली कि महतारी वंदन  की राशि सभी महिलाओं को नियमित मिल रही है एवं सभी को नियमानुसार चावल का वितरण किया जा रहा है।  चावल प्राप्त करने में किसी प्रकार की समस्या नहीं है। साथ ही सन्ना तहसीलदार एवं पटवारी को निर्देशित किया कि पहाडी कोरवाओं के जाति प्रमाण पत्र इन्हे तत्काल उपलब्ध करायें। वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी बगीचा द्वारा उपस्थित कृषकों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, किसान समृद्धि योजना, शाकम्भरी योजना, सोलर पंप स्थापना की जानकारी दी गई साथ ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बगीचा के द्वारा 20 पहाडी कोरवा कृषकों को रागी बीज का वितरण किया गया। कोरवा कृषको द्वारा निशुल्क अरहर बीज का मांग किया गया जिसमें वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी द्वारा आष्वासन दिया गया कि बीज उपलब्ध होने पर तत्काल वितरण किया जावेगा।
            खंड चिकित्सा अधिकारी एवं उनके टीम के द्वारा उपस्थित सभी कृषकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया एवं दवाओं का वितरण किया गया साथ ही कृषकों को सुझाव दिया गया कि नाले एवं ढोढी का गंदा पानी न पियें जमीन में न सोयें तथा स्वास्थ्य खराब होने पर तत्काल स्वास्थ्य केन्द्र में जावे, घर में प्रसव न करायें, प्रसव की स्थिति उत्पन्न होने पर तत्काल अस्पताल में जायें।
                  मंडल संयोजक बगीचा द्वारा सुझाव दिया गया कि 3 से 6 वर्ष के बच्चों को आगनबाडी में भेजे तथा 6 वर्ष से उपर के बच्चो को स्कूल में प्रवेश दिलवायें। खाद्य निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि वंचित परिवारों का तत्काल राशन कार्ड जारी करें। तहसीलदार सन्ना को निर्देशित किया गया कि वंचित पहाडी कोरवाओं का आधारकार्ड बनवाने हेतु शिविर लगाया जाय तथा इसका रोस्टर बनाकर तत्काल उपलब्ध करावे जिससे जिला से अनुमति प्राप्त की जा सके। इस प्रकार माननीय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बगीचा के पहल से पहाडी कोरवा कृषको की विभागवार समस्या का मौके पर समाधान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *