Friday, July 19

जशपुरनगर  : जिला प्रशासन के प्रयासों से युवाओं को मिला रोजगार का अवसर

जिले के 62 प्रतिभागी का मारुति कंपनी के तकनीकी कोर्स में हुआ चयन
ऑटोमोटिव विनिर्माण तकनीशियन कोर्स में प्रवेश के लिए लिया गया साक्षात्कार
लिखित परीक्षा में चयनित 75 से अधिक प्रतिभागियों ने दिया  इंटरव्यू
साक्षात्कार के उपरान्त 62 प्रतिभागी का चयन, जल्द शुरू होगा प्रशिक्षण
जशपुरनगर 27 जून 2024/जशपुर जिले के युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए  सभी क्षेत्रों में अवसर देने के लिए शासन-प्रशासन लगातार प्रयासरत है। जिसका बेहतर और सुखद परिणाम भी देखने को मिल रहे है। इस क्रम में जिले के युवाओं को रोजगार के अवसर के साथ एक सुनहरा मौका दिया गया है। भारत सरकार व मारुती सुजुकी इंडिया लि. द्वारा संचलित दो वर्षीय तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु  प्रतिभागियों का इंटरव्यू लिया गया। जिला मुख्यालय स्थित स्वामी आत्माानंद स्कूल में आयोजित साक्षात्कार में जिले सहित अन्य राज्य से प्रतिभागी शामिल हुए। जहां जिले के अलग-अलग स्थानों  पर विगत 20 जून, 23 जून और 25 जून को आयोजित प्रवेश परीक्षा के बाद चयनित 75 से अधिक प्रतिभागियों का ऑटोमोटिव विनिर्माण तकनीशियन कोर्स में प्रवेश के लिए साक्षात्कार लिया गया। 
साक्षात्कार के उपरान्त 62 प्रतिभागी का चयन, जल्द प्रशिक्षण शुरू होगा
जिला कौशल विकास प्राधिकरण के सहायक संचालक श्री प्रकाश यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रशासन और जिला कौशल विकास प्राधिकरण के समन्वय से बीते 7 दिनों में जिले के विभिन्न विकास खंडों में मारुति सुजुकी द्वारा प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया।कोर्स भारत सरकार के डीजीटी विभाग व मारुति उद्योग के संयुक्त तत्वावधान में चलाया जाने वाले कौशल परक कोर्स है। साक्षात्कार से पूर्व छात्रों को मारुति कंपनी कि सहायक कंपनी स्मार्ट स्किल्स ट्रेनिंग प्रा. लि. द्वारा छात्रों की काउंसलिंग व लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया जिसमें  लगभग 85 से अधिक प्रतिभागियों का चयन हुआ था और साक्षात्कार में 77 छात्रों ने भाग किया जिसमें  से 62 छात्रों का चयन इस कोर्स के लिए हुआ है ।
इस पाठ्यक्रम के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण दी जायेगी
दो वर्ष की ऑन द जॉब ट्रेनिंग मारूति सुजुकी इण्डिया लि० गुड़गाँव व मानेसर प्लांट में दी जायेगी। प्रशिक्षण के दौरान प्रथम माह से ही रूपए 15,200 का मानदेय प्रतिमाह। साथ ही प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह 100 प्रतिशत उपस्थिति होने पर रूपए 1300 का अंटैन्डेन्स रिवॉर्ड। इसके लावा अन्य सुविधाये (कैन्टीन, यूनिफार्म, इंश्योरेंस व अध्ययन सामग्री)। दो वर्ष पश्चात उत्तीर्ण छात्रों को भारत सरकार द्वारा एन.सी.व्ही.ई.टी. सर्टिफिकेट प्रदान करेगी।
इस महत्वपूर्ण आयोजन का उद्देश्य जिले के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना था। जिले में मारुति सुजुकी कंपनी को इस प्लेसमेंट ड्राइव के लिए बुलाया गया था। यह ड्राइव जिले के युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर साबित हुआ, जिसमें उन्होंने अपनी प्रतिभा और कौशल को प्रदर्शित किया। इस पूरे प्लेसमेंट ड्राइव में  200 से अधिक बच्चों ने भाग लिया। जिसमें साक्षात्कार के उपरान्त 62 प्रतिभागी का चयन किया गया है । यह आयोजन न केवल युवाओं के लिए रोजगार के नए द्वार खोलता है, बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर बनने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *