जे.एस.पी.एल. की ब्लास्ट फर्नेस के उत्पादन का नया रिकाॅर्ड, दो यूनिट्स ने मिलकर एक ही दिन में 7345 टन का रिकाॅर्ड उत्पादन

 
देश में समान आकार की किसी भी ब्लास्ट फर्नेस द्वारा हासिल की गई सर्वोच्च उत्पादन दर; एक दिन में 4635 टन का सर्वोच्च उत्पादन 
रायपुर 18 दिसम्बर’20. नवीन जिंदल के नेतृत्व वाली जिन्दल स्टील एंड पाॅवर लिमिटेड, रायगढ़ संयंत्र  उत्पादन की उपलब्धियों में एक और कदम बढ़ाते हुए छत्तीसगढ़ ही नहीं, पूरे देश के औद्योगिक क्षितिज पर जिले की साख मजबूत करता जा रहा है। अब संयंत्र की ब्लास्ट फर्नेस ने एक दिन में सर्वोच्च उत्पादन का नया कीर्तिमान बनाया है। सीओओ छत्तीसगढ़ डीके सरावगी ने इस उपलब्धि पर पूरी टीम को बधाई दी है।
जेएसपीएल रायगढ़ की ब्लास्ट फर्नेस-2 ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यूनिट ने 14 दिसंबर 2020 को 4635 टन का उत्पादन करने में कामयाबी हासिल की। यह वर्ष 2006 के अक्टूबर माह में ब्लास्ट फर्नेस की स्थापना के बाद से अब तक का एक दिन में सर्वोच्च उत्पादन है। ब्लास्ट फर्नेस ने 3.17 टन/प्रतिदिन/घनमीटर की दर से उत्पादन किया, जो पूरे देश में इस आकार की किसी भी ब्लास्ट फर्नेस द्वारा हासिल किया गया सर्वोच्च उत्पादन स्तर है। इस उपलब्धि पर जे.एस.पी.एल. के सी.ओ.ओ. छत्तीसगढ़ दिनेश कुमार सरावगी ने ब्लास्ट फर्नेस पहुंचकर चेयरमैन नवीन जिंदल एवं प्रबंधन की ओर से पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि स्थापना के समय से ही यह फर्नेस लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है। यह कीर्तिमान पूरी टीम की मेहनत, लगन और लक्ष्य के प्रति समर्पित होकर काम करने से ही संभव हो सका है। उन्होंने सभी को आगे भी इसी तरह निरंतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया।
ब्लास्ट फर्नेस प्रमुख अरविंद कुमार भगत ने इस उपलब्धि का श्रेय उच्च प्रबंधन के निरंतर मार्गदर्शन को देते हुए बताया कि 14 दिसंबर को ही ब्लास्ट फर्नेस 1 एवं 2 ने संयुक्त रूप से 7345 टन का रिकाॅर्ड उत्पादन करने में कामयाबी हासिल की। 8 से 15 अक्टूबर के बीच सप्ताह में ब्लास्ट फर्नेस 2 ने 36008 टन के साथ अपना सर्वोच्च उत्पादन एवं ब्लास्ट फर्नेस 1 एवं 2 को मिलाकर 57675 टन का संयुक्त सर्वोच्च उत्पादन स्तर हासिल करते हुए कीर्तिमान रचा। उन्होंने कहा कि यह पूरी टीम की मेहनत और योजनाबद्ध काम के कारण ही संभव हो सका।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *