सजने लगा कड़ेमेटा साप्ताहिक बाजार, एसपी गिरिजा शंकर जायसवाल की पहल और पुलिस की सुरक्षा घेरे में लगने वाली कड़ेमेटा बाजार में बढ़ रही रौनक

 

# जवानों से श्रमदान के माध्यम से तैयार किया है कड़ेमेटा साप्ताहिक बाजार स्थल।
# स्थानीय लोगों को दे रही है रोजगार के अवसर।
# दर्जनों गांव के हजारों लोग जरूरत की सामगी के लिये 30 किलोमीटर की सफर करने को थे मजबूर।

अबूझमाड़ के सुदुर अंचल में जिला के अंतिम पुलिस कैम्प कडियामेटा (कड़ेमेटा) में पुलिस अधीक्षक श्री गिरिजा शंकर के पहल पर दिनांक 25.12.2021 को शुरू हुआ साप्ताहिक बाजार अब लोगों और व्यापारियों को अपनी ओर खीचने लगी है। पिछले दो सप्ताह पूर्व शुरू हुए साप्ताहिक बाजार अब सजने लगा है साथ ही अब बाजार में स्थानीय लोगों की जरूरत के अनुसार लगभग सभी सामान मिलना शुरू हो चूका है। कड़ेमेटा बाजार सुदुरवर्ती नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के बावजूद विक्रेताओं (व्यापारियों) को आकर्षित कर रही है।  अब स्थानीय विक्रेताओं के अलावा आसपास के कपड़ा, राशन, बर्तन और प्लास्टिक सामग्रियों के विक्रेता व्यापारी भी सामग्री विक्रय करने जाने लगे हैं। चूंकि यह बाजार दंतेवाडा, बीजापुर, कोण्डागांव, जगदलपुर और नारायणपुर के केन्द्रबिन्दू पर स्थित एकलौता बाजार है इसलिये आशा है कि निकट भविष्य में कड़ेमेटा का बाजार वृहद आकार लेगा। वर्तमान में इस बाजार में बेचा, ईरपानार, आदेर, किलम, टेटम सहित अबुझमाड़ (नारायणपुर) और दंतेवाडा, बीजापुर, कोण्डागांव व जगदलपुर जिला के दो दर्जनों से अधिक गांव के हजारों लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

पुलिस अधीक्षक श्री गिरिजा शंकर जायसवाल ने आज कड़ेमेटा कैम्प प्रभारी से टेलीफोनिक चर्चा कर बाजार के सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली तथा व्यापारियों और स्थानीय लोगों को समुचित सुरक्षा व्यवस्था और बाजार के लिये मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने निर्देशित भी किया। उन्होने प्रभारी को निर्देशित किया कि बाजार करने आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े इसका पूरा ख्याल रखें।

श्री जायसवाल ने निर्देशित किया कि कोविड़-19 के नया वैरिएंट का आमगन हो चूका है ऐसे में बाहर से आने वाले व्यापारियों और जवानों की आवश्यक जांच कराई जाये ताकि वे कोराना वायरस के वाहक बनकर स्थानीय लोगों को संक्रमित न कर दें। आगामी साप्ताहिक बाजार के दौरान कोविड़ सुरक्षा निर्देशों का पालन कराना सुनिश्चित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.