कवर्धा सीएमएचओ व सिविल सर्जन ने कोरोना नियंत्रण हेतु रणनीतियों पर किया चर्चा

* मेडिकल टीम , जांच टीम , रिपोर्टिंग व मैनेजमेंट की टीम की क्षमता बढाने पर हुई विस्तार से चर्चा

कवर्धा। शासन व जिला प्रशासन द्वारा दिये गए मार्गदर्शन के अनुरूप कोरोना नियंत्रण हेतु स्वास्थ्य विभाग के कार्यों में क्या बेहतर किया जा सकता है व इस दिशा में काम करने वाले सभी टीम को क्षमतावान बनाने के विषयों पर सीएमएचओ डॉ शैलेन्द्र कुमार मंडल व सिविल सर्जन डॉ सुरेश कुमार तिवारी के बीच विस्तार से चर्चा हुई। इस दौरान जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ केशव ध्रुव, डॉ आदेश कुमार बागड़े, डीपीएम नीलू धृतलहरे व हॉस्पिटल कंसल्टेंट रीना सलूजा भी उपस्थित रहे।
सीएमएचओ डॉक्टर शैलेन्द्र कुमार मंडल ने बताया कि जिला अस्पताल में कोरोना जांच बढाने के निर्देश दिए गए हैं। कोविड अस्पताल के कार्यों का संचालन सफलता से हो इसके लिए सभी सम्बन्धित मेडिकल व गैर मेडिकल स्टाफ की ट्रेनिंग के लिए जिले भर से बीएमओ व सीएस से नाम मंगाया गया है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल के मैनजमेंट के तर्ज पर कोविड अस्पताल के मैनेजमेंट की तैयारी की गई है। इसके अलावा जिला अस्पताल में कोविड जांच में पॉजिटिव आने वाले मरीजों को तत्काल वहीं परामर्श व दवा उपलब्ध कराई जाए इसके लिए भी निर्देश दिए गए हैं। यदि मरीज होम आईशोलेट पर जाते हैं तो उनसे सम्बन्धित सभी दस्तावेज जिला अस्पताल में भरकर कम्प्लीट किया जाए यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया।
सीएस डॉ तिवारी ने बताया कि जिला अस्पताल के कार्यों में सुधार का हर सम्भव प्रयास आरम्भ किया जा रहा है। चिकित्सकों की ओर से सीनियर मेडिकल ऑफिसर्स में से आर एम ओ बनाये जाने की मांग की गई जिसके तहत डॉ स्वदेश जायसवाल को आर एम ओ का प्रभार दिया गया है। इसी मरचुरी में लंबे समय से डीप फ्रीजर की दिक्कत थी अब इसकी व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली गई है। फीवर क्लिनिक में कोरोना जांच व पॉजिटिव मरीजों को तत्काल दवा उपलब्ध कराने के लिए भी ड्यूडी रोस्टर तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मरीजों के उपचार में देरी न हो इसके लिए चिकित्सकों को इमरजेंसी केसेस को तत्काल पीईपी किट पहनकर उपचार आरम्भ करने व इसके साथ कोरोना जांच कराने का निर्देश दिया गया है। लक्षण वाले मरीजों को आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कर उपचार करने की व्यवस्था की गई है। डॉ मंडल व डॉ तिवारी ने जिला अस्पताल समेत सभी स्वास्थ्य दल से पूरी क्षमता के साथ बेहतर कार्य करने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *