Saturday, May 18

कोरबा : जिले के सभी मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाएं की जाएं सुनिश्चित: कलेक्टर

कलेक्टर ने लोकसभा निर्वाचन के तैयारियों के संबंध में ली समीक्षा बैठक

कोरबा 24 अप्रैल 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजीत वसंत ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन के तैयारियों के संबंध में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने मतदान केन्द्रों की स्थिति, मतदान दलों के प्रशिक्षण, रूट चार्ट, पुलिस एवं सुरक्षा कर्मियों हेतु पोस्टल बैलेट जारी करने, वेब कास्टिंग सहित निर्वाचन गतिविधियों से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण तैयारियों की समीक्षा की।
कलेक्टर ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव तैयारियां पूर्ण करने एवं सभी वैधानिक प्रावधानों का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संबित मिश्रा, निगमायुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई, अपर कलेक्टर श्री अनुपम तिवारी, संयुक्त कलेक्टर श्री मनोज बंजारे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सीमा पात्रे, सभी सहायक रिटर्निग अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं की समीक्षा करते हुए 07 मई मतदान दिवस के दिन अधिक गर्मी रहने की संभावना को देखते हुए सभी मतदान केन्द्रों में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार  आवश्यक सभी सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के लिए  बिजली, पानी, पंखा, शेड व छांव सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने को कहा है। साथ ही नगरीय क्षेत्र में मतदान केंद्रों में मतदाताओं के बैठक हेतु अतिरिक्त कक्षों की भी व्यवस्था करने की बात कही। उन्होंने  कहा कि मतदान केन्द्रों में मतदान दलों के सुरक्षित आवागमन, रुकने और यात्रा की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही ईवीएम मशीनों के परिवहन हेतु जीपीएस ट्रैकिंग युक्त वाहनों की पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी- कर्मचारियों के प्रशिक्षण कार्य के संबंध में जानकारी लेते हुए इस कार्य से जुड़े सभी अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी गंभीरता एवं बारिकी के साथ प्रशिक्षण प्रदान कराने के निर्देश दिए। इस हेतु उन्होंने मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण के दौरान अनिवार्य रूप से ईव्हीएम के कार्य प्रणाली का पूर्ण तकनिकी ज्ञान प्रदान करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने सभी एआरओ को निर्देशित किया कि कोई भी व्यक्ति मतदान से वंचित ना रहने पाए , इस बात का विशेष ख्याल रखें।  इस हेतु उन्होंने  समय पर मतदान दल एवं बीएलओ को इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट एवं पुलिस व सुरक्षा कर्मियों के लिए पोस्टल बैलेट जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी सेक्टर ऑफिसर्स का भी मतदान सुनिश्चित कराने की बात कही। उन्होंने पोस्टल बैलेट एवं ईडीसी से प्राप्त आवेदनों के मतदान हेतु सुविधा केन्द्रों की व्यवस्था तथा मतदान दिवस को मतदान केन्द्रों में फोर्स की तैनाती के संबंध में भी जानकारी ली। अनुपस्थित श्रेणी के मतदाताओं का होम वोटिंग कराने के लिए गठित दल को भी पूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करने एवं मतदाता को मतदान दिवस के संबंध में पूर्व सूचित करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी हेतु की गई व्यवस्था की समीक्षा करते हुए आईटी कॉलेज झगरहा व कटघोरा के मुकुटधर पांडेय शासकीय महाविद्यालय में निर्मित स्ट्रांग रूम में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। स्ट्रांग रूम में ईवीएम वीवीपैट मशीनों की कमिशनिंग कार्य के दौरान संलग्न अधिकारी कर्मचारियों की सुविधा हेतु पेयजल, भोजन, कूलर जैसी अन्य सुविधाओ की व्यवस्था, इसी प्रकार चुनाव सामग्री वितरण एवं जमा कार्य हेतु  पंडाल निर्माण, कूलर, निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु लाइट व जनरेटर व्यवस्था, वाहन चालकों हेतु टेंट व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने जिले के सभी विधानसभाओं में निर्मित किए जाने वाले आदर्श मतदान केन्द्र में सभी समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आदर्श मतदान केन्द्र आर्कषक होना चाहिए।  कलेक्टर ने जिले के चिन्हित मतदान केंद्रों में किए जाने वाले वेबकांस्टिग के संबंध में जानकारी लेते हुये केंद्र में लगने वाले कैमरे की सुरक्षा हेतु उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही। इस हेतु केंद्र स्तर पर व्यक्ति विशेष की जिम्मेदारी निर्धारित करने के निर्देश दिए।

सभी मतदान केन्द्रों में होगी व्हील चेयर की व्यवस्था
कलेक्टर श्री वसंत ने दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने के लिए सभी मतदान केन्द्रों में व्हील चेयर रखने के निर्देश दिए। साथ ही मतदान केन्द्रों में मतदाताओं और बुजुर्गों को जानकारी और सहायता के लिए स्काउड गाईड, एनएसएस सहित अन्य विभागों से नियुक्त वालिंटियर्स की उपस्थिति सुनिश्चित करने की बात कही।
जिले में मतदाता जागरूकता हेतु नियमित स्वीप गतिविधियां करने के दिए निर्देश
कलेक्टर ने जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने व लोगो को मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु नियमित रूप से स्वीप गतिविधियां करने हेतु सभी अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सभी एसडीएम को प्रतिदिन स्वीप एक्टिविटी में शामिल होने एवं आमजनों को शपथ ग्रहण कराकर मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए कहा। जिला मुख्यालय में आगामी दिनों में बाइक, सायकिल रैली, मानव  श्रृंखला, नुक्कड़ नाटक  जैसे आयोजनों के माध्यम से स्वीप का प्रचार प्रसार किया जाएगा। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में दीवार लेखन, नारा लेखन, रैली, जैसी गतिविधियों के माध्यम से आमजनों को मतदान के प्रति जागरूकता लाने की बात कही कलेक्टर ने इन कार्याे में खण्ड स्तरीय अधिकारियों, बिहान समूह की महिलाओं, स्वच्छ भारत मिशन, पीएम आवास सहित अन्य विभागों को आपसी समन्वय से कार्य करने एवं लोगों में जागरूकता लाने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *