Friday, July 12

कोरबा : दीपिका, संध्या को मिलेगा छात्रावास में प्रवेश, तस्मिया की मुराद भी होगी पूरी

कलेक्टर ने जनचौपाल में सुनी आम नागरिकों की समस्याएं
कनकी के ग्रामीणों ने बड़े झाड़ के जंगल, चरई की भूमि को कब्जा मुक्त कराने की मांग की
कलेक्टर ने तहसीलदार को दिए जांच के निर्देश

कोरबा 24 जून 2024 / कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज जन चौपाल में लोगों की समस्याओं को गंभीरता से सुना। उन्होंने प्रकरण अनुसार संबंधित अधिकारियों को आवेदन प्रेषित करते हुए नियमानुसार निराकरण के निर्देश दिए हैं। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जन चौपाल में लोगों ने अलग-अलग समस्याओं के निराकरण हेतु आवेदन दिया। अपनी अनाथ बहन को छात्रावास में दाखिला हेतु आवेदन करने पहुंची कुमारी राशी सूर्यवंशी ने जब कलेक्टर को बताया कि उसकी बहन दीपिका अनाथ है और वह हॉस्टल में रहकर आगे की पढ़ाई करना चाहती है, इसी तरह जनचौपाल में सुखबाई अपनी पुत्री संध्या सहिस को छात्रावास में दाखिला हेतु निवेदन किया तो कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को निर्देशित कर छात्रावास में प्रवेश के निर्देश दिए। दुरपा की मेधावी छात्रा तस्मिया अंसारी ने अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने की जानकारी देते हुए महाविद्यालय में प्रवेश की इच्छा जताई। कलेक्टर ने छात्रा की प्रतिभा को देखते हुए महाविद्यालय में प्रवेश की बात कही।
जनचौपाल में कुल 63 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर जनचौपाल में कनकी के ग्रामीणों ने बड़े झाड़ के जंगल, चरई की भूमि को कब्जा से मुक्त कराने की मांग की। कलेक्टर ने संबंधित तहसीलदार को जांच के निर्देश दिए। इसी तरह ग्राम खम्हरिया तहसील हरदीबाजार की सोनकली ने अपने पूर्वजों की जमीन पर कब्जा होने तथा पटवारी द्वारा निरीक्षण नहीं करने, लक्ष्मण यादव ने दादरखुर्द में खसरा नंबर 134, 192, 95 व 28/2 को अवैध कब्जा कर नामांतरण की षिकायत जनचौपाल में की। जनमन उत्थान समिति द्वारा रिंग रोड न्यू षांति नगर में भूमि सर्वे नहीं करने से उत्पन्न समस्या के संबंध में आवेदन दिया। ग्राम पंचायत इरफ के ग्रामीणों ने वार्ड क्रमांक 16 दादरपारा में पेयजल संकट की शिकायत करते हुए हैण्डपंप लगाने की मांग की। ग्राम छुरीखुर्द दर्री के अरविंद कुमार ने अपनी भूमिस्वामी हक की जमीन खसरा नंबर 576/4 से अवैध कब्जा हटाने, ग्राम कटोरीनगोई के रामलाल ने अभिलेख सुधार, ग्राम करईनारा करतला के कृष्ण कुमार पटेल ने तालाब गहरीकरण कार्य मनरेगा में गड़बड़ी की शिकायत की। ग्राम नोनबिर्रा के लव कुमार पटेल ने सीमांकन नहीं होने, ग्राम बरपाली के ग्रामीण ने फौती बंटवारा नहीं होने के संबंध में जनचौपाल में कलेक्टर को आवेदन दिया।
इसी तरह कटघोरा जेंजरा अटल आवास में पेयजल संकट, कोरबा-चांपा मार्ग में राष्ट्रीय राजमार्ग 149-बी ग्राम कुरूडीह के प्रभावित ग्रामीणों ने वृक्षों का मुआवजा सहित अन्य लोगों ने भी जन चौपाल में आवेदन दिया। कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने सभी आवेदनों को संबंधित अधिकारियों को प्रेषित कर निर्देशित किया है कि आवेदनों का परीक्षण कर शासन के नियमानुसार कार्यवाही समय सीमा सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जनचौपाल में प्राप्त होने वाले आवेदनों पर समुचित कार्यवाही सुनिश्चित की जाए ताकि आवेदक को दोबारा जनचौपाल में ना आना पड़े। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री दिनेष कुमार नाग सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *