Monday, May 27

कोरबा : रंगोली, पोस्टर, शपथ व रैली के माध्यम से किया जा रहा मतदाताओं को जागरूक

ग्राम पंचायतों में किए जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

कोरबा 26 अप्रैल 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजीत वसंत के निर्देशन एवं स्वीप नोडल अधिकारी श्री संबित मिश्रा के मार्गदर्शन में लोकसभा निर्वाचन 2024 के दौरान शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के युवा, महिला, पुरूषों के द्वारा स्वीप की गतिविधियों के तहत मानव श्रृंखला, रैली, नुक्कड़ नाटक, दीवार लेखन व निबंध प्रतियोगिता जैसे विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर सतत् रूप से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।
इसी कड़ी में पोंडी उपरोड़ा विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम कुम्हारीदर्री के आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यकर्ताओं एवं ग्रामीण महिलाओं के द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए रंगोली तथा पोस्टर बनाए गए। महिलाओं ने गांव में रैली निकालकर शत-प्रतिशत मतदान करने का संदेश दिया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत पाली में ग्रामीण महिलाओं के द्वारा मानव श्रृंखला बनाकर लोकसभा निर्वाचन हेतु मतदान की शपथ ली गई। महिलाओं के द्वारा गांव में मतदाता जागरूकता के लिए रैली निकाली गई। ग्राम पंचायत रामपुर एवं घरीपखना में महिलाओं के द्वारा ‘जन-जन ने यह ठाना है, वोट देने जाना है, सत्य और ईमान से, सरकार बने मतदान से,’ आदि नारे लेखन करके शत-प्रतिशत मतदान करने का संदेश दिया।


जनपद पंचायत कटघोरा के ग्राम पंचायत सलोरा ख में स्वसहायता समूह की महिलाओं के द्वारा स्वीप के अंतर्गत रंगोली बनाई गई। इसके साथ ही महिलाओं ने लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान करने की शपथ लेकर रैली निकाली। इसी तरह ग्राम पंचायत छिंदपुर में ग्रामीण पुरूष एवं महिलाओं के द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान के तहत गांव में रैली निकालकर ग्रामीणों को मतदान करने का संदेश दिया।
ग्राम पंचायत केसला में महिलाओं के द्वारा ‘आओ मिलकर अलख जगाएं, शत-प्रतिशत मतदान कराएं’ अपनी ताकत को पहचान, करें हम सब मतदान’ जैसे नारों का दीवार लेखन करके मतदान से सशक्त लोकतंत्र बनाने का संदेश दिया। श्री भूपेंद्र सोनवानी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पाली ने ग्राम पंचायत चैतमा में मतदान की आवश्यकता एवं मतदाताओं के लोकतंत्र निर्माण में मतदान के महत्व के विषय में बताया। उन्होंने महिलाओं को शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई। जनपद पंचायत कोरबा के ग्राम पंचायत तिलकेजा में स्वसहायता समूह की महिलाओं के द्वारा रंगोली बनाई गई तथा मतदाता जागरूकता के लिए शत-प्रतिशत मतदान करने की सामूहिक शपथ ली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *