बिहार चुनाव से पहले NDA में हो सकती है LJP शामिल

पटना बिहार चुनाव के साथ ही राजनितिक समीकरण जोड़तोड़ सैटिंगबाजी शुरू हो चुकी है। देश में विश्व महामारी कोरोना का ताडंव मचा हुआ है। वहीं बालीवुड में कलाकार सुशांत सिंह राजपुत की सदेंह्स्पद मौत हत्या आत्महत्या के चर्चे से बाहर नहीं आ सका है। देश की कई बड़ी जांच एजेंसी इस मामले की जांच कर रही है। वहीं गरीब किसान आदोलनरत है। महामारी के साथ ही राजनैतिक घटना क्रम में कोई बदलाव नहीं आ रहा है। हलांकि कांग्रेस और भाजपा के कई दिग्गत कोरोना काल के भेट चढ़ चुके है। वहीं कुछ होम आइसोलेट से बाहर आ चुके हैं। बहारहाल कोरोना काल में बिहार चुनाव पर सब की नजर गड़ी हुई है। इस बीच संजय राउत और देवेन्द्र फडनवीस की मुलाकात भी राजनीतिक गलियारे में चर्चाओ का बाजार गर्म कर रही है।
बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों (Bihar Election Date Announced) का ऐलान हो चुका है, एक अक्टूबर को पहले चरण की अधिसूचना भी चुनाव आयोग की ओर से जारी करने की तैयारी है। बावजूद इसके प्रदेश के दोनों बड़े गठबंधनों NDA और महागठबंधन में सियासी समीकरण पूरी तरह से साफ नहीं हो पाया है। दोनों ही गठबंधन में कौन-कौन से दल शामिल होंगे, किसे-कितनी सीटें मिलेंगी, इसको लेकर सस्पेंस बरकरार है। एनडीए में एलजेपी (LJP) के जेडीयू को लेकर बदले रुख की वजह से सब कुछ ठीक नहीं होने की चर्चा हो रही। दूसरी ओर महागठबंधन से उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) की पार्टी आरएलएसपी के अलग होने का औपचारिक ऐलान होना बाकी है। इसके साथ ही सीट शेयरिंग फॉर्म्यूला दोनों गठबंधन में क्या रहेगा इस पर भी सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।

NDA में शामिल हो सकती है कुशवाहा की पार्टी
बिहार चुनाव से पहले बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के स्वरूप और आकार अगले एक या दो दिन में बदलाव देखने को मिल सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की नेतृत्व वाली आरएलएसपी एक या दो दिन में एनडीए में शामिल होने का फैसला कर चुकी है। आरएलएसपी के महागठबंधन से अलग होने के बाद पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव माधव आनंद ने कहा कि एनडीए से बातचीत चल रही है। आरएलएसपी, एनडीए का एक स्वाभाविक पार्टनर है। एक-दो दिन में फैसला हो जाएगा। दूसरी ओर बीजेपी भी चुनाव से पहले अपने किसी सहयोगी का साथ नहीं छोड़ना चाहती है ऐसे पार्टी के अंदरुनी सूत्रों के मुताबिक, आरएलएसपी के गठबंधन में आने का पार्टी पूरी तरह से कोशिश करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *