मदकूद्वीप,मसीही समाज मानव सेवा का सबसे बड़ा उदाहरण है,आयोग ने अल्पसंख्यक छात्र छात्राओं को आगे बढ़ाने योजनाएं बनाई है महेंद्र छाबड़ा अध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग

रायपुर। प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग ने अल्पसंख्यक तबके के उन बच्चों के लिए जो आईएएस-आईपीएस जैसे पदों पर जाना चाहते हैं उनको मुफ्त ट्रेनिंग देगा। जल्द ही राजधानी रायपुर में इसका सेंटर प्रारंभ किया जाएगा। इसके अलावा सरकारी योजनाओं को जानने व उसे अल्पसंख्यकों तक पहुंचाने के लिए कंप्यूटर की निशुक्ल की ट्रेनिंग भी शुरू की गई है। इसें इच्छुक युवा आवेदन कर शामिल हो सकते हैं।
आयोग के अद्यक्ष महेंद्र छाबड़ा ने शनिवार को राष्ट्रीय मसीही मेले मदकूद्वीप में मुख्य अतिथि के रूप में ये ऐलान किया। उन्होंने यह भी बताया कि सरकारी योजनाओं का लाभ देने आयोग लोगों को जागरूक कर रहा है। राजधानी में अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों के लिए हास्टल भी प्रारंभ किया जा रहा है। छाबड़ा ने कहा कि मसीही समाज मानव सेवा का सबसे बड़ा उदाहरण है। वह समाज के सबसे अंतिम पंक्ती के व्यक्ति की चिंता करता है। Bउन्होंने कहा कि मेला कमेटी ने उन्हें जो समस्याएं बताईं हैं उसका निराकरण शासन से चर्चा कर शीघ्र किया जाएगा। छाबड़ा मदकूद्वीप पर बने क्रूस की छाया तले भी गए और कैंडल प्रज्जवलित किया। कमेटी के अध्यक्ष पादरी अर्पण तरूण ने उनके लिए दुआ मांगी। रविवार को छत्तीसगढ़ डायसिस के बिशप रॉबर्ट अली रविवारीय आराधना में शामिल होंगे। बैतलपुर के नजदीक शिवनाथ नदी से घिरे टापू में इस बार मेले का रविवार को आखिरी दिन है। शनिवार को गीत-संगीत प्रतियोगिता में कई चर्चों के गायन दलों ने प्रभु की महिमा में गीत प्रस्तुत किए। इसका थीम कोरोना से संबंधित था कि – हम मिट नहीं गए यह परमेश्वर की महा करूणा का फल है। छाबड़ा के साथ डायसिसन स्टुअर्टशिप कमेटी के सचिव व प्रवक्ता तथा सेंट पॉल्स चर्च कोर्ट के अध्यक्ष जॉन राजेश पॉल भी विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से छाबड़ा ने मसीही समाज को शुभकामनाएं दीं।
इससे पहले मेला कमेटी के सचिव एए लूका, कोषाध्यक्ष पादरी राकेश प्रकाश, उपाध्यक्ष एलेक्जेंडर पाॅल, सचिव एए लूका, कोषाध्यक्ष पादरी राकेश प्रकाश, मेला प्रबंधक अभिषेक शावल, सहायक मेला प्रबंधक वीरेंद्र सारथी, बरनार्ड ए. प्रताप, पास्टर अजय मार्टिन, कार्यकारिणी सदस्य पास्टर सीके हार्वे, पास्टर शरद लाल, पास्टर अनुराग नथानिएल, राजेश सामुएल, सिलास चरण, प्रनोब बंशीयार, पास्टर हेमन्त नन्दा, पास्टर निखिल पाॅल, प्रफुल्ल जेम्स, वाय. प्रकाश, पास्टर डी.बी. नंद, ज्योत्सना पाॅल आदि ने अतिथियों की अगवानी की।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *