Sunday, July 21

योग को जीवन शैली का अभिन्न अंग बनाएं : सांसद कमलेश जांगड़े

*सक्ती में योग को लेकर दिखा खासा उत्साह, सभी वर्गों ने दी सहभागिता*

रायपुर, 21 जून 2024/ सांसद श्रीमती कमलेश जागड़े ने कहा है कि योग के महत्व को पूरे विश्व में समझा और अपनाया है। योग हमारी जीवन शैली का अभिन्न अंग होना चाहिए। योग से हमारे शरीर नई प्राणवायु मिलती है। एक निरोग काया रखने में योग हमारी मदद करता है। वे आज जिला मुख्यालय सक्ती में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थी।

लोकसभा क्षेत्र जांजगीर चांपा सांसद श्रीमती कमलेश जांगड़े ने समस्त जिलेवासियों को दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि करे योग-रहे निरोग इसी भावना के साथ स्वस्थ शरीर के लिए नियमित योग आसनों का अभ्यास जरुर करना चाहिए। उन्होंने कहा प्रत्येक प्रकार के योग का अपना एक विशेष महत्व होता है, हर योग से किसी न किसी प्रकार की बीमारियां दूर होती है। स्वस्थ और निरोग रहने के लिए योग को निरंतर अपने जीवन शैली में लाने की आवश्यकता है। कार्यक्रम को नगर पालिका परिषद सक्ती की अध्यक्ष श्रीमती सुषमा जायसवाल, कलेक्टर श्री अमृत विकास तोपनो ने भी सम्बोधित किया।

जिला मुख्यालय में आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में अनेक जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या में युवाओं और बुजुर्गो ने हिस्सा लिया। योगाभ्यास कार्यक्रम में योग प्रशिक्षकों ने वृक्षासन, ताड़ासन, पद हस्तासना, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, मकरासन, भुजंगासन, पवनमुक्तासन, शवासन के अलावा कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी आदि प्राणायाम भी अभ्यास कराया । कार्यक्रम में गणमान्य नागरिक, एनसीसी,एनएसएस के कैडेटस व आमजन ने कार्यक्रम में शामिल होकर योगाभ्यास किया। स्कूली बच्चे भी बड़ी संख्या में योग दिवस के कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

सक्ती जिले में जगह-जगह योगाभ्यास का कार्यक्रम में लोगों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। सभी विकासखंड मुख्यालयों में भी कार्यक्रम हुए। जहां योग प्रशिक्षकों द्वारा योग के विभिन्न आसनों और मुद्राओं के बारे में जानकारी देकर उसके सेहत से जुड़े फायदे बताये गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *