Friday, July 12

अब तक 1059 विद्यार्थियों को दी गई मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी

धमतरी 06 जुलाई 2024/राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आज शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय नगरी में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित किया गया। इसमें शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला फरसिया, सांकरा, सिहावा, बेलरगांव,बिरगुड़ी, घुटकेल, गट्टासिल्ली, कुकरेल, सलोनी,दुगली, सियारीनाला, एवं सेजसे नगरी के शिक्षकों तथा छात्र-छात्राओं को सम्मिलित किया गया। इसके साथ ही कुल 33 छात्र-छात्राएं एवं 17 लेक्चरर को प्रशिक्षण दिया गया। बताया गया है कि अब तक कुल विकासखंड धमतरी के 11 स्कूल , विकासखंड कुरूद के 12 और विकासखंड नगरी के 13 स्कूलों के कुल 1059 छात्र-छात्राएं एवं 91 लेक्चरर को मानसिक स्वास्थ्य का प्रशिक्षण दिया गया है।

इस अवसर पर मानसिक स्वास्थ्य हमारे रोजमर्रा के अनुभवा का हिस्सा, शारीरिक स्वास्थ्य की तरह, हम सभी के पास मानसिक स्वास्थ्य है। अच्छा मानसिक स्वास्थ्य हमारे जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अपनी भावनाओ को कैसे नियंत्रित और अभिव्यक्त करते है जिसका हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पडता है।
बच्चो में मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओ को समझना जैसेः- बुलइंग, हिंसा, आर्थिक परेशानी शैक्षाणिक समस्याए, नशीले पदार्थ का उपयोग, परिवार का साथ छुट जाना, शारीरिक बिमारी इत्यादि बिन्दुओं पर जानकारी दी गई।

गौरतलब है कि कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, भारतीय रेडक्रास सोसायटी एवं यूनिसेफ के सहयोग से स्कूल के शिक्षकों तथा छात्र-छात्राओं के लिए मानसिक स्वास्थ्य पर आयोजित कार्यशाला में मास्टर प्रशिक्षक के द्वारा मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए किशोरों में होने वाले मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं एवं उपाय के बारे में विभिन्न खेल व एक्टिविटीज भी कराए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *