मंत्री उमेश पटेल ने नौरंगपुर में सैनेटरी पैड बनाने व भष्मक  मशीन का किया लोकार्पण महिलाओं की स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में संवेदनशील पहल

 
 
रायपुर, 11 फरवरी 2021/ उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल रायगढ़ जिले के ग्राम नौरंगपुर में आयोजित माहवारी स्वच्छता प्रबंधन कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नौरंगपुर में सेनेटरी पैड बनाने व भष्मक मशीन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर नौरंगपुर को आगामी 2 माह में माहवारी स्वच्छ गांव बनाने का संकल्प लिया गया। इस कार्यक्रम में स्कूली किशोरियों बालिकाओं के साथ उपस्थित महिलाओं को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के विषय पर स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.उपमा पटेल द्वारा जानकारी दी गई। इस दौरान 300 बालिकाओं को सेनेटरी नैपकिन का निःशुल्क वितरण किया गया तथा उन्हें इसके उपयोग तथा स्वास्थ्य लाभ के बारे में जागरूक किया गया। एनसीसी व राष्ट्रीय सेवा योजना के कैडेट्स के द्वारा गांव में जागरूकता रैली भी निकाली गई। इस मौके पर शहीद स्व.श्री नंद कुमार पटेल की स्मृति में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नौरंगपुर में निर्मित पार्किंग शेड का लोकार्पण भी किया गया।
कार्यक्रम में मंत्री श्री पटेल ने जिला प्रशासन की इस संवेदनशील पहल की सराहना की और कहा कि स्वच्छता प्रबंधन कि दिशा में यह एक अनुकरणीय प्रयास है। यह महिलाओं को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के साथ माहवारी के संबंध में लंबे समय से चली आ रही रूढ़िवादी सोच को बदलने में कारगर साबित होगा। महिलाओं को माहवारी से जुड़ी बीमारियों से निजात दिलाने और उन्हें अपनी समस्याओं के निदान के लिए अवसर उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि आज बालिकाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। पढ़ाई से लेकर रोजगार तक हर मामले में अपनी योग्यता साबित कर रही हैं। उन्होंने कहा कि वो दिन अब बीत गए जब लड़का-लड़की में भेद किया जाता था। कई मामलों जैसे रोजगार, शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों के पास ज्यादा बेहतर अवसर उपलब्ध है। शासन-प्रशासन द्वारा इसके लिए तमाम प्रयास किये जा रहे हैं। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सरपंच नौरंगपुर श्री पदम लोचन पटेल सहित जनप्रतिनिधि व ग्रामवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *