रायपुर से लगे गांव दतरेगा में गौठानों और स्व-सहायता समूहों के माध्यम से पांच सौ से अधिक महिलाओं को मिला कौशल विकास तथा रोजगारमूलक कार्य 

रायपुर 14 मार्च 2021/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी आज रायपुर जिले के विभिन्न गांवों, नगरीय निकायों, पंचायतों में उत्साहपूर्वक श्रवण किया गया। रेडियो वार्ता का विषय मातृशक्ति माताओं-बहनों और बेटियों, दाई-दीदी पर केन्द्रित था। रायपुर के धरसींवा विकासखण्ड के ग्राम दतरेंगा के बीचों बीच स्थित गौरा चबूतरा में मुख्यमंत्री की इस वार्ता को गांव के सरपंच श्री कामराज साहू, पंचगण श्रीमती दुलारी साहू, श्रीमती रत्ना धु्रव और गांव के सियान, नागरिकगण और महिलाओं ने उत्साहपूर्वक सुना।
मुख्यमंत्री ने रेडियो वार्ता में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, ग्रामीण आजीविका मिशन, सुराजी गांव योजना, महिला कोष, सक्षम योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित महिलाओं के लिए संचालित अन्य योजनाओं की जानकारी दी। रेडियो वार्ता सुनने के उपरांत पंच श्रीमती दुलारी साहू और श्रीमती रत्ना धु्रव ने बताया कि गांव में गौठानों और महिला स्व-सहायता समूहों के माध्यम से व्यापक रूप से आगे बढ़ने और रोजगार प्राप्त करने के अवसर मिल रहे हैं। गांव में करीब 53 स्व-सहायता समूहों के माध्यम से 500 से अधिक महिलाओं को इसके माध्यम से कौशल विकास तथा रोजगार मूलक कार्य मिला है। वे खेती-बाडी के अलावा दोता-पत्तल बनाने, मशरूम उत्पादन करने तथा वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने जैसे कार्य कर रही हैं। गांव के सरपंच श्री कामराज साहू ने बताया कि गांव में उपस्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से तीन में से दो चिकित्सक महिलाएं है और आंगनबाड़ियों के माध्यम से भी महिलाओं और बच्चों को पोषण आहार दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *