Saturday, May 18

अब टंकी नहीं होगी फुल…त्र‍िपुरा में तेल की बिक्री पर लगी पाबंदी, एक द‍िन में इतना ही खरीद सकेंगे

Petrol Crisis: असम के जत‍िंगा में बड़े लेवल पर हुए लैंड स्‍लाइड‍िंग के कारण त्रिपुरा आने वाली मालगाड़ियां को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और ये बाधित हुई हैं. मरम्मत के बाद 26 अप्रैल को पैसेंजर ट्रेन की सेवाएं बहाल कर दी गईं.

अब टंकी नहीं होगी फुल…त्र‍िपुरा में तेल की बिक्री पर लगी पाबंदी, एक द‍िन में इतना ही खरीद सकेंगे

अगर आपके पास क‍िसी भी प्रकार का व्‍हीकल है तो यह खबर आपके काम की है. अब आप द‍िल खोलकर पेट्रोल या डीजल नहीं खरीद सकेंगे. जी हां, त्र‍िपुरा सरकार की तरफ से वाहनों के ल‍िए एक द‍िन के ह‍िसाब से पेट्रोल-डीजल खरीदने की ल‍िम‍िट तय की गई है. इसके ल‍िए सरकार की तरफ से पेट्रोल पंपों को आदेश भी द‍िया गया है. राज्‍य सरकार ने राज्य में आकस्मिक परिस्थितियों के कारण पेट्रोल- डीजल की खरीदारी पर पाबंदिया लगाई हैं. पेट्रोल पंपों को द‍िये गए आदेश में कहा गया क‍ि वे एक दिन में एक बस को 60 लीटर डीजल ही बेचें. वहीं मिनी बस के ल‍िए यह ल‍िम‍िट 40 लीटर और ऑटो रिक्शा व तिपहिया वाहनों के लिए 15 लीटर है.

त्रिपुरा आने वाली मालगाड़ियां को परेशानी

एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में त्रिपुरा तक आने वाली मालगाड़ियों के आने में दिक्कत होने के कारण ईंधन के भंडार में कमी आई है. इसी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है. आपको बता दें असम के जत‍िंगा में बड़े लेवल पर हुए लैंड स्‍लाइड‍िंग के कारण त्रिपुरा आने वाली मालगाड़ियां को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और ये बाधित हुई हैं. मरम्मत के बाद 26 अप्रैल को पैसेंजर ट्रेन की सेवाएं बहाल कर दी गईं लेक‍िन जतिंगा के रास्ते वाली ट्रेन सेवाएं रात को अभी भी रद्द हैं.

फोर व्‍हीलर 500 रुपये का पेट्रोल ले सकेंगे
खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के एडीशनल सेक्रेटरी निर्मल अधिकारी ने बताया क‍ि राज्य में आने वाली मालगाड़ियों की आवाजाही में द‍िक्‍कत होने के कारण पेट्रोल-डीजल की सप्लाई में कमी आई है. यही कारण है क‍ि पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर एक मई से अगले आदेश तक पाबंदी लगाने का न‍िर्णय ल‍िया गया है. बस और त‍िपह‍िया वाहनों के अलावा टू-व्हीलर और फोर व्‍हीलर के ल‍िए भी पेट्रोल खरीदने की ल‍िमिट तय की गई है. इस आदेश के अनुसार टू-व्हीलर रोजाना 200 रुपये का और फोर व्‍हीलर 500 रुपये रोजाना का पेट्रोल खरीद सकेंगे.

पेट्रोल-डीजल के रेट
क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत में तेजी के बीच ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के रेट स्‍थ‍िर रखे हुए हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 94.76 रुपये और डीजल 87.66 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है. मुंबई में पेट्रोल का रेट 104.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.13 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.93 रुपये लीटर और डीजल 90.74 रुपये लीटर है. वहीं, चेन्‍नई में पेट्रोल की कीमत 100.73 रुपये लीटर और डीजल 92.32 रुपये लीटर बना हुआ है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *