पोषण आहार प्रतियोगिता ओर प्रदर्शनी से किया जागरूक

दुर्ग,17 अक्टूबर 2020। जिले में अहिवारा परियोजना और गोढ़ी सेक्टर के ग्राम अछोटी में महिलाओं को पोषण और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए पोषण विषय पर स्वास्थ्य प्रश्नोत्तरी का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर पौष्टिक व्यंजन प्रतियोगिता के साथ ही पोषक आहार तथा लाइव पौष्टिक व्यंजन का प्रदर्शन भी किया गया।

पोषण के लिए आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में सबसे पहले प्रश्नोत्तरी हुई, जिसमें पोषण और स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न रोचक और प्रेरक प्रश्न पूछे गए। इसके पश्चात विभिन्न खाद्य सामग्रियों की प्रदर्शनी लगाई गई और उन सामग्रियों को नियमित आहार में शामिल करने से होने वाले फायदे बताए गए। इस प्रदर्शनी में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका, मितानिन, किशोरी बालिकाएं, गर्भवती व शिशुवती महिलाओं ने प्रमुखता से हिस्सा लिया और सभी ने पोषण के लिए हरसंभव प्रयास करने की शपथ ली। सभी ने पोषक आहार तथा लाइव पौष्टिक व्यंजन प्रदर्शनी का गंभीरता से अवलोकन किया तथा पोषण के लिए आवश्यक खाद्य सामग्रियों का महत्व समझा।

इस संबंध में खाद्य एवं पोषण बोर्ड के राज्य प्रभारी मनीष यादव ने बताया, महिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक और प्रेरित करना ही कार्यक्रम का उद्देश्य है। खाद्य व पोषण की हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका और आवश्यकता है, इसीलिए इस संदेश को जनसामान्य तक प्रचारित करना जरूरी है। अछोटी में आयोजित किए गए कार्यक्रम के माध्यम से भी इस बार की थीम “विकास और पोषण एक साथ” पर चर्चा के माध्यम से जानकारी दी गई, जिसमें स्थानीय उपलब्धता के अनुसार फल और सब्जियों के उपयोग पर विशेष जोर दिया गया।
उन्होंने बताया, महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को सुदृढ़ बनाने के लिए इसी तरह के आयोजन समय-समय पर पूरे जिले में आयोजित किए जाएंगे, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों पोषण के प्रति जागरूकता का संचार किया जा सके। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिथियों ने एकस्वर में महिलाओं और बच्चों के पोषण के प्रति जागरूकता पर जोर दिया।
खाद्य एवं पोषण बोर्ड, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में श्रीमती सरस्वती रात्रे (जनपद अध्यक्ष), श्रीमती हेमा साहू (सभापति, महिला बाल विकास समिति), श्रीमती खेमीन साहू (जनपद सदस्य), श्री हेमलाल साहू (ग्राम सरपंच), श्रीमती लता चावड़ा (परियोजना अधिकारी) और श्रीमती कुसुम वर्मा (सेक्टर सुपरवाइजर) बतौर अतिथि उपस्थित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *