जगदलपुर जिला पंचायत के सामान्य सभा की बैठक सम्पन्न फ्लोराईड प्रभावित ग्रामों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने आदेश

 
जगदलपुर, 25 जनवरी 2021/जिला पंचायत बस्तर के सामान्य सभा की बैठक आज जिला पंचायत जगदलपुर के सभाकक्ष में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदमती कश्यप की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री मनीराम कश्यप, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इन्द्रजीत चन्द्रवाल एवं जिला पंचायत सदस्यों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक में उपस्थित सदस्यों ने जिले के फ्लोराईड प्रभावित ग्रामों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की व्यवस्था के संबंध में सदन का ध्यान आकृष्ट कराया। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए बैठक में उपस्थित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को जिले के सभी फ्लोराईड प्रभावित ग्रामों में समुचित रूप से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन पर विभिन्न विभागों द्वारा की गई कार्यवाही के अलावा बैठक के निर्धारित एजेण्डे पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में वन एवं आदिवासी विकास विभाग द्वारा जिले में काबिज काश्त वनभूमि के वनाधिकार पत्र वितरण की स्थिति पर चर्चा की गई। इसके अलावा लंबित प्रकरणों की विकासखण्डवार स्थिति और उनके निराकरण की कार्यवाही पर भी चर्चा की गई। इसके साथ ही खाद्य विभाग के अन्तर्गत जिले में उज्ज्वला गैस वितरण की विकासखण्डवार स्थिति तथा लंबित प्रकरण उनके निराकरण की कार्यवाही पर भी चर्चा की गई। साथ ही विकासखण्डवार नये राशन कार्ड बनाने हेतु प्राप्त आवेदन पत्र एवं उनके निराकरण की कार्यवाही तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अन्तर्गत विकासखण्डवार पेयजल समस्याग्रस्त गांवों एवं पारों की स्थिति, पेयजल उपलब्धता हेतु हैण्ड पम्प उत्खनन अथवा नलजल योजना के माध्यम से प्रस्तावित कार्यों की स्थिति पर भी चर्चा की गई। बैठक में रेशम विभाग की गतिविधियों एवं उपलब्धियों की स्थिति के अलावा कोसा केन्द्रों एवं लाभान्वितों की जानकारी तथा विभागीयत गतिविधियों की समीक्षा की गई।
बैठक में कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के अन्तर्गत वर्ष 2020-21 में राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र के पर्यटन स्थल कुटूमसर एवं तीरथगढ़ में अधोसंरचना विकास, सुरक्षा, पेयजल, प्रकाश आदि के लिए वित्तीय प्रावधान एवं क्रियान्वयन की स्थिति पर भी चर्चा की गई। लोक निर्माण विभाग क्रमांक 1 व 2 में वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 में स्वीकृत भवन एवं सड़क निर्माण कार्यों की तथा वर्तमान में स्वीकृत कार्यों की भौतिक स्थिति की भी समीक्षा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *