Sunday, April 21

अशोका पब्लिक स्कूल में बाल दिवस के अवसर पर हुआ पार्लियामेंट का गठन

 

शहर में प्रतिष्ठित अशोका पब्लिक स्कूल में 14 नवम्बर को बालदिवस के अवसर पर स्कूल पार्लियामेंट का गठन एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । स्कूल, अपने पूरे स्कूल को राष्ट्रवाद से ओत-प्रोत भारत का स्वरूप मानता है और प्रत्येक कक्षा को राज्य घोषित किया हैं और इन कक्षाओं में पार्लियामेंट सिस्टम लागू किया गया जिसमें सभी कक्षाओं में विधायकों(MLA) का चुनाव व उनसे मुख्यमंत्री (CM) का चुनाव, और ऐसे ही स्कूल के सभी कक्षाओं से सांसद(MP) और उनसे प्रधानमंत्री (PM) का चुनाव कराया गया साथ ही क्लास को ग्रुप सिस्टम में बाँटा गया, जिसे जिला बनाकर प्रत्येक जिले में कलेक्टर (COLLECTOR) व पुलिस अधीक्षक (SP) भी बनाया गया। खेल-खेल में पढ़ाई व पूरे प्रैक्टिकल के साथ पढ़ाई को स्कूल में लागू कर बड़े ही रुचि के साथ संचालित किया जाता हैं ।
इस दिन स्कूल के जितने भी लीडर जैसे MLA, MP, CM एवं PM तथा प्रशासनिक पोस्ट जैसे कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक आदि जो सलेक्ट हुए है उनका शपथ ग्रहण समारोह भी किया गया एवं प्रतियोगिता में विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार भी दिया गया। जिसमें अतिथि के रूप में कवर्धा शहर से सभी धर्म-प्रमुख हिन्दू-मुश्लिम-सिक्ख-ईसाई-जैन-बौद्ध के अनुयायियों में से हिन्दू समाज से श्री कैलाश शर्मा जी विश्वहिंदू परिषद के कार्यकारी, मुश्लिम समाज से मो. आबिद खान जी, ईसाई समाज से फादर जॉन तोडकल जी, जैन समाज से श्री नेमीचंद जी एवं गेंदमल मोदी जी, बौद्ध समाज श्री जयप्रकाश जी तथा सिख समाज से श्री सुरेंद्र पाहुजा उपस्थित रहे l इनके सामने ही सभी का शपथ ग्रहण एवं पुरुस्कार वितरण भी कराया गया। सभी लीडर्स ने शपथ ली की वे अपने पढ़ाई व स्कूल को भारत के सर्वश्रेष्ठ स्कूल में स्थापित कर सकें ।सभी प्रमुखों ने सभी को आशीर्वचन में सभी को बधाइयाँ एवं शुभकामनाएं दिए कि सभी अपने पढाई के साथ-साथ समाज मे अच्छे व्यक्तित्व के साथ उभरे ।
स्कूल के पार्लियामेंट में स्कूल के प्रधानमंत्री (PM) के पद के लिए जिया योगी को निर्वाचित किया गया वही सभी क्लास के अनुसार 11TH बायो (छत्तीसगढ़) से मुख्यमंत्री हेतु स्नेहा चंद्रवंशी, 11TH कामर्स (उत्तराखंड) से शाहिद, 10 CBSE (तमिलनाडु) से प्रिंस चन्द्रवँशी, 10 CGBSE (मध्यप्रदेश) से सोम चंद्रवंशी, 9TH (आंध्रपदेश) से अंकित, 8TH (केरला) से चिंतपूर्णी साहू, 7TH (उत्तरप्रदेश) से रुचि, 6TH (महाराष्ट्र) से अंशिका, 5TH (राजस्थान) से धान्या, 4TH (हरयाणा) से संस्कार, 3RD (गुजरात) से प्रकृति, 2ND (ओडिसा) से लिज़ा, और 1ST (पंजाब) से उदय को मुख्यमंत्री पद के लिए निर्वाचित किया गया।
यह सिस्टम न केवल कवर्धा बल्कि आसपास के क्षेत्र में केवल अशोका स्कूल में ही संचालित है।
इस कार्यक्रम में स्कूल के डायरेक्टर पवन देवांगन सारिका देवांगन जी के साथ प्रिंसिपल, वाइज प्रिंसिपल, सभी HOD एवं सभी टीचिंग, नॉन टीचिंग स्टाफ मौजूद रहें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *