‘वसुधैव कुटुम्बकम्‘ की भावना से करें खिलाड़ी अपने जीवन का उत्कृष्ट प्रदर्शन : डॉ. लक्ष्मी ध्रुव

21वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आज से आगाज
धमतरी (IMNB). 21वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता-2021 का चार दिवसीय आयोजन से किया जा रहा है, जिसकी मेजबानी का दायित्व धमतरी जिले को सौंपा गया है। उक्त प्रतियोगिता का आज शुभारम्भ हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि की आसंदी से मध्यक्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष एवं सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव ने उपस्थित खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में लक्ष्य को हासिल करने के लिए तन और मन का स्वस्थ होना बहुत ही आवश्यक है और इसके लिए खेल एक बेहतरीन माध्यम है। उन्होंने खिलाड़ियों को आह्वान करते हुए कहा कि सभी खिलाड़ी अपनी श्रेष्ठ खेल-प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए ‘वसुधैव कुटुम्बकम्‘ की भावना से खेलें और अपने समाज और राज्य को गौरवान्वित करें। इस अवसर पर कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा, महापौर श्री विजय देवांगन, वरिष्ठ नागरिक श्री शरद लोहाणा मंच पर उपस्थित थे।
स्थानीय डॉ. शोभाराम देवांगन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के एकलव्य खेल परिसर में आयोजित उद्घाटन समारोह में डॉ. लक्ष्मी ध्रुव ने कहा कि खेल मनुष्य के सफल जीवन का पर्याय है और हर क्षेत्र में सर्वांगीण विकास के लिए यह बेहद जरूरी है। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को खिलाड़ी भावना से उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करने का आह्वान किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगरपालिक निगम धमतरी के महापौर श्री देवांगन ने अपने उद्बोधन में सभी खिलाड़ियों को स्वस्थ प्रतिस्पर्धा विकसित करते हुए टीम भावना से खेल का प्रदर्शन करने तथा संबंधित विधा में श्रेष्ठता हासिल करने की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर कलेक्टर श्री एल्मा ने अपने स्कूल के दिनों में होने वाली खेल स्पर्धाओं का अनुभव साझा करते हुए खिलाड़ियों से अपनी क्षमता का उत्कृष्ट प्रयोग करने की बात कही। इस दौरान मुख्य अतिथि एवं अन्य मंचस्थ अतिथियों के द्वारा सभी खिलाड़ियों को खेल भावना से क्रीड़ा स्पर्धा की शपथ दिलाई तथा प्रतियोगिता के प्रतीक ध्वज का आरोहण किया गया, साथ ही मुख्य अतिथि के द्वारा प्रतिस्पर्धा प्रारम्भ करने की आधिकारिक घोषणा की गई।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. रजनी नेल्सन ने प्रतिवेदन का वाचन करते हुए बताया कि 21वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता-2021 का शुभारम्भ आज से किया गया, जिसका समापन 16 सितम्बर को किया जाएगा। इसमें प्रदेश के 5 खेल संभाग बिलासपुर, सरगुजा, दुर्ग, बस्तर सहित मेजबान रायपुर संभाग के 850 खिलाड़ी और 150 कोच, मैनेजर शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि उक्त प्रतियोगिता में सुपर सेवन क्रिकेट 19 वर्ष बालक एवं बालिका, नेटबॉल 14, 17 एवं 19 वर्ष बालक व बालिका, कुश्ती फ्री स्टाइल 14, 17 एवं 19 वर्ष बालक व बालिका तथा कुश्ती ग्रीको रोमन 17, 19 वर्ष बालक की प्रतियोगिता शामिल है। इसके लिए सामुदायिक भवन, मिनी स्टेडियम रूद्री, मेनोनाइट इंग्लिश स्कूल सहित एकलव्य खेल परिसर में क्रीड़ा स्थल तैयार किया गया है। साथ ही यह भी बताया कि सभी खिलाड़ियों व कोच के लिए आवास, एवं यातायात की व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री दिलीप अग्रवाल सहित स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं पांच जोन के खिलाड़ी एवं उनके कोच व मैनेजर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *