Thursday, July 18

पीएम जनमन योजनाः जिले के पहाड़ी कोरवा, बिरहोर ग्रामों में विशेष शिविर का आयोजन

बनाया गया आधार कार्ड, ग्रामीणों ने हेल्थ कैंप का उठाया लाभ
बगीचा, ग्राम पंचायत बटंगा, ग्राम बच्छरांव और कुटमा सहित अन्य ग्रामों में लगा शिविर
ग्रामीणों को  बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने गांव-गांव पहुंच रहा प्रशासनिक अमला
जशपुरनगर 28 जून 2024/आदिवासी समुदाय के आर्थिक-सामाजिक उत्थान के लिए शुरू की गई पीएम जनमन योजना के तहत शिविर आयोजन का सिलसिला लगातार जारी हैं। जशपुर जिले के पहाड़ी कोरवा, बिरहोर बस्ती में शिविर आयोजित कर इन समुदाय के लोगों को योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। इसी कड़ी में बगीचा अंतर्गत कई  के पहाड़ी कोरवा बस्ती में विशेष  शिविर का आयोजन किया गया। यहां आयोजित शिविर में सैकड़ों ग्रामीणों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराया। साथ ही आधार कार्ड बनवाने के लिए उत्साह के साथ हिस्सा लिया।
     आज बगीचा अंतर्गत ग्राम पंचायत बटंगा, ग्राम बच्छरांव और कुटमा सहित अन्य ग्रामों में शिविर लगा। यहां  आयोजित शिविर में पहाड़ी कोरवा समुदाय के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा, आधार कार्ड बनाने सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराने प्रशासनिक अमला गांव-गांव पहुंच रहे है। बगीचा में आयोजित शिविर में  मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया। लोगों ने मेडिकल यूनिट में आकर अपनी समस्याओं को बतया जिसका तत्काल निराकरण किया गया। पिछले 4 शिविर में मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से ओपीडी  171 पहाड़ी कोरवा परिवार का इलाज किया गया। वही एचबी 18,बीपी  57, आरबीसी 44, एमपी  12, किशोर स्वास्थ्य के तहत 40, गर्भवती महिला 5 सहित अन्य पहाड़ी कोरवा परिवार का इलाज किया गया।
     जिले के इन विशेष पिछड़ी जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों में स्वास्थ्य  शिविर के माध्यम से  सिकलसेल,एनसीडी जांच किया जा रहा । साथ ही शिविर के माध्यम से आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र बनाया जा रहा। वही  पहाड़ी कोरवा, बिरहोर समुदाय के लोगों के बीच पहुंच कर अधिकारी-कर्मचारियों उनसे जानकारी भी ले रहे। साथ ही उन्हें जनमन योजना की जानकारी दी जा रही हैं। शिविर में अधिकारी द्वारा आमजनों को केंद्र शासन की योजना के संबंध में जानकारी देकर जागरुक एवं लाभ लेने प्रेरित किया जा रहा है। जिला प्रशासन इन समुदाय के लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने लगातार प्रायसतर है जिसका अब सुखद और सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *