Wednesday, July 24

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के आर्थिक उन्नति और प्रगति का बना रहा है एक मजबूत आधार-सांसद संतोष पाण्डेय

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब तक की सफलतम योजनाओं में शामिल-पंडरिया विधायक श्रीमती भावना बोहरा

पीएम सम्मान निधि योजना अंतर्गत जिले के 1 लाख 15 हजार 614 कृषको के खाते में 23 करोड़ 46 लाख की राशि हस्तांतरित

कवर्धा, 18 जून 2024। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वराणसी उत्तरप्रदेश से देश के करोड़ों किसानों के खाते में सीधे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17 वीं किश्त की राशि हस्तांतरित किया। कबीरधाम जिले के ग्राम नेवारी स्थित कृषि विज्ञान केंद्र परिसर में पीएम सम्मान निधि योजना के तहत हस्तांतरित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया, जिसमें जिले के हजारों किसान शामिल हुए। पीएम सम्मान निधि योजना अंतर्गत जिले के 1 लाख 15 हजार 614 कृषको के खाते में 23 करोड़ 46 लाख की राशि हस्तांतरित की गई। प्रधानमंत्री श्री मोदी वर्चुअल माध्यम से कृषकों से संवाद भी किया।
सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभान्वित किसानों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज का दिन किसानों की खुशहाली और उनकी प्रगति के लिए ऐतिहासिक दिन साबित होगा। इस खुशहाली में भगवान इंद्रदेव भी बारिश का हम सबकों आशीर्वाद देने पहुंचे है। सांसद श्री पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों के लिए यह योजना उनके आर्थिक उन्नित और प्रगति का एक मजबूत आधार बन रहा है। किसान अपनी छोटी-छोटी जरूरतों और खाद-बीज जैसे अति आवश्यक सामाग्रियों की खरीदी के लिए किसी और का सहायता लेने की जरूरत नहीं पड़ रही है। इस योजना के तहत किसानों को साल में 06 हजार रूपए अतिरिक्ति लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आज कबीरधाम जिले के 1 लाख 15 हजार 614 कृषको के खाते में 23 करोड़ 46 लाख की राशि उनके खाते में सीधे पहुंचाने का काम देश के सार्वाधिक लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के हाथों आज 17 वीं किस्त जारी की गई है। इस तरह से कबीरधाम जिले में अब तक 348.135 करोड़ रुपए की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है।
पंडरिया विधायक श्रीमती भावना बोहरा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे किसान भाई बड़े उत्साह और उमंग के साथ पीएम सम्मान निधि योजना की राशि का इंतजार करते है। किसानों की उन्नति के लिए और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब तक की सफलतम योजनाओं में शामिल है। उन्होंने सभी लाभन्वित किसानों को बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी। इससे पहले सांसद श्री संतोष पाण्डेय, पंडरिया विधायक श्रीमती भावना बोहरा और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट पूर्व विधायक एवं संसदीय सचिव श्री सियाराम साहू, श्री मोतीराम चंद्रवंशी, पूर्व विधायक श्री अशोक साहू, जिला पंचायत सदस्य श्री रामकुमार भट्ट नगर पालिका अध्यक्ष श्री मनहरण कौशिक, कवर्धा जनपद अध्यक्ष श्रीमती इंद्राणी दिनेश चंद्रवंशी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संतोष पटेल, श्री कैलाश चंद्रवंशी, श्री भुनेश्वर चंद्राकर श्री चंद्रप्रकाश चंद्रवंशी, डॉ. आनंद मिश्रा सहित कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, जनप्रतिनिधियों ने मां सरस्वती के तैल्यचित्र पर दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में तकनीकी खेती एवं मतस्य पालन की जानकारी देने के लिए कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य, पशुपालन विभाग और स्व सहायता समूहों की स्टॉल एवं प्रदर्शनी लगाई गई थी। सांसद श्री पाण्डेय, पंडरिया विधायक श्रीमती बोहरा सहित अतिथियों ने स्टॉलों का अवलोकन किया।

जिले के कृषकों में दिखा उत्साह

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य देश के गरीब किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करके उनकी आय में वृद्धि करना है। योजनांतर्गत पात्र कृषक परिवार जिनके पास कृषि धारित भूमि है उनकों प्रत्येक वर्ष आर्थिक सहायता के रूप में 6 हजार रूपए तीन किश्तों में प्रदान की जाती है। जिले के पात्र पंजीकृत कृषकों को अब तक कुल 16 किस्त की राशि 348.135 करोड़ कृषकों के खाते में हस्तातरित की जा चुकी है। 17 वीं किस्त की राशि जिले के पात्र पंजीकृत 1 लाख 15 हजार 614 कृषकों के खाते में राशि 23.4618 करोड़ रूपए डीबीटी के माध्यम से हस्तातरित की गई। राशि के हस्तांरण होने पर जिले के कृषकों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। खरीफ सीजन प्रारंभ होने जा रहा है और कृषकों को कृषि आदान जैसे खाद, बीज, कीटनाशक खरीदने के लिए राशि के रूप में आर्थिक सहायता मिलेगी।

हितग्राहियों को योजनाओं से किया गया लाभान्वित

कार्यक्रम के दौरान अतिथियों द्वारा मछली पालन विभाग के अंतर्गत नांव योजना के तहत पांच हितग्राही श्रीमती रामहीन बघेल को जाली एवं आईस बाक्स, श्रीमती गायत्री साहू, रामकली धुर्वे, सोनी मल्लाह को जाली और मिलिन खरे को आइस बॉक्स वितरण किया गया। इसके साथ ही 14 हितग्राही श्रीमती सुमनलता कौशिक, श्रीमती दशमत चेलक, श्रीमती ममता बघेल, श्रीमती सुनीता साहू, श्रीमती सरस्वती साहू, श्रीमती मनीषा, श्रीमती सतरूपा, श्रीमती संतोषी बाई चंद्रवंशी, श्रीमती गीता तिवारी, श्रीमती शीशम साहू, श्रीमती गंगोत्री जायसवाल, श्रीमती हेमलता, श्रीमती सविता और श्रीमती निर्ति साहू को कृषि सखी प्रमाण पत्र वितरण किया गया। इस दौरान किसान दिगदर्शिका पुष्तिका का विमोचन भी किया गया।
समाचार क्रमांक0000/ फ़ोटो क्रमांक,1,2,3,4,5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *