एक दिन में 11 हजार टन से अधिक उत्पादन कर  जे.एस.पी.एल. की रायगढ़ संयंत्र  के एस.एम.एस. ने रचा इतिहास

संयंत्र की स्थापना से लेकर अब तक एक दिन में सर्वोच्च उत्पादन का बनाया रिकॉर्ड

 

रायपुर, 11 दिसंबर 2020  जाने-माने उद्योगपति और कुरुक्षेत्र के पूर्व सांसद श्री नवीन जिन्दल के नेतृत्व वाली कंपनी जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड के रायगढ़ संयंत्र ने एक ही दिन में 11 हजार टन से अधिक उत्पादन कर नया कीर्तिमान रच दिया है। संयंत्र की स्थापना से लेकर अब तक का यह एक दिन में सर्वोच्च उत्पादन है। कंपनी के सी.ओ.ओ.,छत्तीसगढ़ दिनेश कुमार सरावगी ने इस उपलब्धि के लिए स्टील मेल्टिंग शॉप (एस.एम.एस.) की पूरी टीम को बधाई देते हुए प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित किया।

यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक जेएसपीएल-रायगढ़ की टीम ने एक बार फिर अहम उपलब्धि हासिल की है। संयंत्र की स्टील मेल्टिंग शॉप ने 8 दिसंबर 2020 को एक ही दिन में 110 हीट लेकर 11,089 टन का उत्पादन करते हुए कीर्तिमान रच दिया। इस संयंत्र की स्थापना के बाद यह अब तक का एक दिन में सबसे अधिक उत्पादन है। श्री सरावगी ने इस उपलब्धि पर श्री नवीन जिन्दल और प्रबंधन की ओर से एसएमएस पहुंच कर पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि रायगढ़ संयंत्र 3.6 मिलियन टन स्टील उत्पादन करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने इसी तरह मेहनत और लगन के साथ पूरी प्रतिबद्धता से जुट कर भविष्य में भी इसी तरह के प्रदर्शन के लिए टीम को प्रेरित किया। उन्होंने एसएमएस की पूरी टीम को प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित भी किया।

इससे पहले एसएमएस की टीम ने पिछले माह ही 20 नवंबर 2020 को 109 हीट के साथ 10904 टन का रिकॉर्ड प्रोडक्शन करने में कामयाबी हासिल की थी। अक्टूबर 2020 में भी यूनिट ने 286267 टन का उत्पादन कर अब तक किसी भी महीने का सर्वोच्च उत्पादन स्तर हासिल किया। एसएमएस द्वारा स्टील उत्पादन के लिए डी.आर.आई,हॉट मेटल और स्क्रैप का उपयोग किया जा रहा है। एक के बाद एक नए रिकॉर्ड के साथ जेएसपीएल-रायगढ़ संयंत्र अब 3.6 मिलियन टन के वार्षिक उत्पादन लक्ष्य को हासिल करने की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *