जनहित जन विचार,रायपुर रेलवे स्टेशन रोड का लोड कम करना है तो उरकुरा स्टेशन को विकसित किया जाए यातायात सुगम हो जाएगा

#छत्तीसगढ़ की वर्तमान सरकार और #विपक्ष वाकई में रायपुर शहर की अस्तव्यस्त यातायात व्यवस्था में कुछ सुधार चाहते है तो सबसे पहले एक राय होकर उरकुरा स्थित रेलवेस्टेशन का पर्याप्त विकास करे ।
जैसे नागपुर में अंजनी स्टेशन का विकास कर नागपुर रेलवे स्टेशन और शहर की भीड़ को नियंत्रित किया गया ठीक उसी प्रकार रायपुर स्टेशन में भीड़ कम करने के लिए #उरकुरा रेलवे स्टेशन में आने जाने वाली सभी ट्रेनों का 2-2 मिनिट का अनिवार्य स्टॉपेज दिया जाय ।
ऐसा होने से सुदूर शंकर नगर ,कचना ,पिरदा , सड्डू , दलदल सिवनी, विधानसभा जहां शहर की सबसे ज्यादा कालोनियां बसी हुई है को मेन रेलवे स्टेशन आने की जरूरत बहुत कम होगी ज्यादातर लोग उरकुरा स्टेशन को पसंद करेंगे क्योकि वर्तमान रेलवे स्टेशन की भीड़ और यातायात जाम के मद्देनजर उरकुरा बेस्टऑप्शन होगा ।
इसी प्रकार कवर्धा ,बलौदाबाजार रोड और तो और उरला संकरा धनेली याने बिलासपुर मार्ग में सबसे अधिक कारखानों में काम करने वाले मजदूर वर्ग रहते है जो यूपी बिहार पश्चिम बंगाल साइड के ज्यादा है और हमेशा ट्रेन के माध्यम से अपने मूल स्थान से आना जाना करते है ।
उरकुरा स्टेशन का उन्नयन कर रायपुर आने जाने वाली सभी ट्रेनों का स्टॉपेज वहां कर दिया जाय तो रायपुर मुख्य स्टेशन का आधा लोड कम हो जाएगा ।
क्योकि #उरकुरा_स्टेशन के पास ही रायपुर बिलासपुर हाइवे है चौड़ा रोड है टेक्सी, रिक्शा, ऑटो जैसे यातायात के साधनों की कनेक्टिविटी आसानी से हाइवे से की जा सकती है । फिलहाल ये पूरा लोड वर्तमान रायपुर स्टेशन पर होने से स्टेशन के अलावा स्टेशन चौक, गंज फाफाडीह से लेकर सब तरफ ट्रैफिक की बहुत समस्या है । कितनी भी व्यवस्था की जाय ये अपर्याप्त ही होगी ।
जितना पैसा रेलवे #रायपुर_स्टेशन पर खर्च कर रहा उंसके आधे खर्च में उरकुरा रेलवे स्टेशन का समुचित विकास हो जाएगा और यही एक मात्र उपाय है कि स्टेशन और आसपास के एरिये के भीड़ और ट्रैफिक की कम खर्च में आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है । #रेलवे_मंत्रालय_भारत_सरकार और #छत्तीसगढ़_सरकार को इस दिशा में तत्काल कार्य शुरू कर देना चाहिएB

*** Ranjeet Bhonsle
Mass Media Expert Raipur Chhattisgarh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *