Saturday, May 18

रायगढ़ : माइक्रो आब्जर्वर रखेंगे मतदान की सभी प्रक्रियाओं पर नजर-कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल

माइक्रो आब्जर्वर प्रशिक्षण हेतु जिले के मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण
21 अप्रैल को दो पालियों में प्रशिक्षण होगा आयोजित
रायगढ़, 20 अप्रैल 2024/ लोकसभा निर्वाचन-2024 हेतु मतदान केन्द्रों पर नियुक्त किए जाने वाले माइक्रो ऑब्ज़र्वर्स का प्रशिक्षण 21 अप्रैल को दो पालियों में स्थानीय केंद्रीय विद्यालय रायगढ़ में आयोजित किया गया है। उक्त प्रशिक्षण हेतु मास्टर ट्रेनर्स को आज जिला कार्यालय सभाकक्ष में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के अंतर्गत माइक्रो ऑब्ज़र्वर के दायित्व मतदान दिवस के दिन मॉक पोल प्रक्रिया से लेकर के मतदान समाप्ति उपरांत मशीन की सीलिंग सामग्री जमा करने तक की समस्त प्रक्रियाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।
       इस अवसर पर कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने कहा कि मतदान के दौरान निर्वाचन के हर गतिविधियों पर विशेष निगरानी रखने की जिम्मेदारी माइक्रो आब्जर्वर को होगी। उन्होंने सभी मास्टर ट्रेनर्स को माइक्रो ऑब्जर्वर प्रशिक्षण के संबंध में पूरे गंभीरता के साथ प्रशिक्षण देने तथा माइक्रो आब्जर्वर द्वारा की जाने वाली रिपोर्टिंग के संबंध में मार्गदर्शन दिया। उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स से कहा की वह सभी माइक्रो आब्जर्वर को मतदान पूर्व दिवस, मतदान दिवस एवं सामग्री वापसी तक की प्रक्रिया को बिंदुबार विस्तार से समझाएं क्योंकि माइक्रो ऑब्जर्वर, ऑब्जर्वर के अधीन होते हैं तथा उन्हें ही रिपोर्टिंग करते हैं।
       अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव कुमार पाण्डेय ने कहा कि सभी माइक्रो आब्जर्वर सीधे लोकसभा क्षेत्र के जनरल आब्जर्वर के अधीन काम करेंगे और उन्हें ही अपना प्रतिवेदन सौंपेगे। उन्होंने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर को पूरी मतदान प्रक्रिया की निगरानी करनी है इसलिए उन्हें इस प्रक्रिया की गहरी जानकारी होना आवश्यक है। किसी भी प्रकार के शंका होने पर उसका समाधान कर लें। इस दौरान जिला मास्टर ट्रेनर श्री राजेश डेनियल द्वारा मतदान प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं की जानकारी, ईवीएम की कार्य प्रणाली, माइक्रो आब्जर्वर के करने योग्य कार्य के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *