Wednesday, July 24

राजनांदगांव :  जिले के 91 श्रद्धालु अयोध्या में करेंगे श्री रामलला का दर्शन

श्रद्धालुओं की बस को हरी झंडी दिखाकर दुर्ग रेल्वे स्टेशन के लिए किया गया रवाना
– खेमचंद, संतोष एवं मयाराम ने अयोध्या धाम जाने पर खुशी जाहिर की
– प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को दिया धन्यवाद
राजनांदगांव 26 जून 2024। श्री रामलला दर्शन योजना के तहत जिले के 91 श्रद्धालु अयोध्या में श्री रामलला का दर्शन करेंगे। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन में उप संचालक पंचायत श्री देवेन्द्र कौशिक एवं डिप्टी कलेक्टर श्री श्रीकांत कोर्राम ने आज सुबह संयुक्त जिला कार्यालय परिसर से बस को हरी झंडी दिखाकर दुर्ग रेल्वे स्टेशन के लिए रवाना किया, जहां दोपहर में श्रद्धालुजन स्पेशल टे्रन से अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे। उप संचालक श्री देवेन्द्र कौशिक ने श्रद्धालुओं को श्री रामलला के दर्शन के लिए हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उप संचालक श्री देवेन्द्र कौशिक ने बताया कि श्रद्धालुओं को अयोध्या में नि:शुल्क श्री रामलला के दर्शन कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं को दुर्ग स्टेशन से स्पेशल टे्रन के माध्यम से अयोध्या के लिए रवाना किया जाएगा, जहां उन्हें भोजन, नाश्ता, पेयजल सहित सभी आवश्यक सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 2 अनुरक्षक शासकीय कर्मचारियों को साथ भेजा जा रहा है।
अयोध्या धाम की यात्रा के निकले ग्राम बघेरा निवासी श्री खेमचंद गोड़ ने कहा कि धन्य है हमारी किस्मत की श्री रामलला दर्शन के लिए छत्तीसगढ़ शासन ने योजना निकाली है। जिससे मैं अयोध्या धाम श्री रामलला दर्शन के लिए जा रहा हूं। श्री खेमचंद ने बताया कि वे खेती-किसानी करते हैं। उन्होंने कहा कि अयोध्या धाम जाने की बहुत इच्छा थी लेकिन रूपए ज्यादा लगने के कारण जाना संभव नहीं हो पाया था, लेकिन मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय की पहल पर आज हमें अयोध्या में श्री रामलला के दर्शन के लिए जाने का अवसर मिला है। आज अयोध्या के लिए रवाना हो रहे है और हमें बहुत खुशी हो रही है। डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम सहसपुर निवासी श्री संतोष कुमार साहू एवं ग्राम जारवाही निवासी श्री मयाराम गोड़ ने श्री रामलला दर्शन के लिए अयोध्या धाम जाने का मौका मिलने पर बहुत खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने श्री रामलला दर्शन के लिए योजना की शुरूआत की है। इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। इस योजना से सभी को श्री रामलला दर्शन का मौका मिल रहा है। ऐसे तो दर्शन करना संभव नहीं था लेकिन प्रदेश के मुखिया की पहल पर अयोध्या धाम में श्री रामलला दर्शन का मौका मिल रहा है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के निवासियों को अयोध्या में श्री रामलला का दर्शन कराने श्री रामलला दर्शन योजना शुरू की गई है। योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में 55 वर्ष से अधिक और 75 वर्ष से कम उम्र के बुजुर्ग योजना का लाभ ले सकते हैं। आज यहां राजनांदगांव से रवाना होने वाले श्रद्धालुओं में श्री रामलला दर्शन के लिए बहुत खुशी जाहिर किया। श्री रामलला दर्शन योजना के तहत अयोध्या धाम यात्रा के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन ग्राम पंचायत तथा शहरी क्षेत्रों में नगरीय निकायों में देना होगा। आवेदन के साथ नवीनतम रंगीन फोटो के साथ ही पहचान और निवास के लिए राशनकार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, बिजली बिल, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड या राज्य सरकार द्वारा जारी अन्य दस्तावेज में से कोई एक प्रस्तुत करना होगा। आवेदन के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए इच्छुक आवेदक अपने नजदीकी ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत या जिला पंचायत स्थित कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।  इस अवसर पर उप संचालक समाज कल्याण श्री बीएल ठाकुर सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी और जाने वाले श्रद्धालु मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *