Sunday, July 21

राजनांदगांव : स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत ग्राम सोमनी एवं जंगलपुर में रैली निकालकर दिया गया स्वच्छता का संदेश

ग्रामीण हुए शामिल सफाई अभियान में
राजनांदगांव 30 जून 2024। जिले में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत गांव-गांव में स्वच्छता की मुहिम चलाई जा रही है। साथ ही जिले के प्रत्येक ग्राम को ओडीएफ प्लस मॉडल बनाया जा रहा है। ग्रामीणों द्वारा स्वच्छता त्यौहार मनाया जा रहा है।

जिसमें ग्रामीण बड़े उत्साह के गांव को स्वच्छ बनाने एवं ओडीएफ प्लस गांव बनाने के लिए जागरूकता रैली, सफाई अभियान सहित अन्य आयोजनों में शामिल हो रहे हैं। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन में जनपद पंचायत राजनांदगांव के ग्राम सोमनी एवं जनपद पंचायत डोंगरगांव के ग्राम जंगलपुर में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत रैली निकालकर स्वच्छता का संदेश दिया गया। स्वच्छत्ता रैली स्कूली बच्चों, स्वसहायता समूह की महिलाओं, स्वच्छाग्राही दीदीयों और ग्रामीणों द्वारा गांव में स्वच्छत्ता रैली निकालकर गांव में स्वच्छता बनाए रखने और स्वच्छता से होने वाले लाभ के बारे में जागरूकता किया गया। स्वच्छता रैली के बाद स्वच्छाग्राही दीदीयों, स्वसहायता समूह की महिलाओं एवं ग्रामीणों ने साथ मिलकर गांव, बाजार, चौक चौराहे, हैंडपम्प के आसपास फैले कचरे की सफाई की। स्वच्छत्ता रैली के माध्यम से ग्रामीणों को घर व गांव में स्वच्छता बनाए रखने, गीला कचरा अलग कर सूखा कचरा स्वच्छताग्राही को देने, स्वच्छता शुल्क समय पर देने की अपील की गई। इस दौरान ग्रामीणों ने अपने घर एवं गांव को स्वच्छ बनाये रखने की शपथ भी ली। ग्राम के दुकानदारों को भी साफ-सफाई रखने और स्वच्छता शुल्क समय पर देने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान स्वच्छताग्राही दीदीयों का सम्मान भी किया गया।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत ग्राम सोमनी एवं जंगलपुर में आयोजित रैली में शामिल होकर स्वच्छता का संदेश दिया। उन्होंने स्कूली बच्चों, स्वसहायता समूह की महिलाओं, स्वच्छाग्राही दीदीयों और ग्रामीणों के साथ मिलकर गांव की साफ-सफाई भी की। सीईओ जिला पंचायत ने ग्रामीणों से घर व गांव में स्वच्छता बनाए रखने, गीला कचरा अलग कर सूखा कचरा स्वच्छताग्राही को देने तथा स्वच्छता शुल्क समय पर देने की अपील की। सीईओ जिला पंचायत ने साफ-सफाई नहीं रखने, स्वच्छता शुल्क देने का पालन नहीं करने वाले पर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश सचिव को दिए। उन्होंने पंचायत की बैठक में भी स्वच्छताग्राही दीदीयों का सम्मान करने निर्देशित किया। स्वच्छता को निरन्तर बनाये रखने के लिए जनपद स्तर से 5 से 6 ग्राम पंचायत के बीच 1 नोडल बनाने और ग्राम स्तर पर वार्डवार सक्रिय महिला को नोडल बना कर उनके टीम में उस वार्ड की महिला समूह, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितनिन को रखने सीईओ जनपद और सचिव को निर्देश दिए। उन्होंने हर शनिवार को ग्राम में सफाई अभियान चलाने भी कहा। इस दौरान जनप्रतिनिधि, सरपंच, पंच, जनपद पंचायत के सीईओ, नायब तहसीलदार, सीडीपीओ, बीईओ, ग्रामीण एवं जिला एवं जनपद के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *