Thursday, June 1
Ro no D15089/23

दृष्टिहीन मिथिला का मौके पर बना राशन कार्ड, शारीरिक रूप से असमर्थ लोगों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना से लाभान्वित करने के दिए निर्देश

जनदर्शन में पहुंचे 145 से अधिक आवेदक, अधिकारियों को आवेदनों में तत्काल कार्यवाही के दिए निर्देश
रायगढ़,16 नवम्बर 2022/ मां अपनी दृष्टिहीन बेटी मिथिला को लेकर जनदर्शन में पहुंची। ग्राम पंचायत गढ़उमरिया निवासी श्रीमती गीता बाई साव ने अपनी दृष्टिहीन बेटी के लिए शासन की राशन कार्ड, विकलांग, आवास जैसे विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए आवेदन किया। कलेक्टर श्रीमती साहू उनके आवेदन पर खाद्य अधिकारी को निर्देशित किया एवं मौके पर ही उन्हें अंत्योदय अन्न योजना के विशेष कमजोर वर्ग का राशन कार्ड बनाकर प्रदाय किया। कलेक्टर द्वारा बालिका के लिए शासकीय योजनाओं में हर संभव मदद करने की बात कही। राशन कार्ड बनने पर दोनों ने कलेक्टर को धन्यवाद दिया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा, निगम आयुक्त श्री संबित मिश्रा, अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगडे, अपर कलेक्टर श्री राजीव पांडे उपस्थित थे।
जनदर्शन में ग्राम डोकरबुडा घरघोड़ा निवासी धर्मेद्र कुमार डनसेना ने बताया कि उन्हें मोटर न्यूट्रॉन डिसेसिस नामक गंभीर बीमारी है, जिसका इलाज कई डॉक्टरों से करवा चुके है। लेकिन अब तक ठीक नहीं हुआ। जिसके कारण बहुत खर्चा हो चुका है, आर्थिक समस्या के कारण अब वे ईलाज नहीं करा पा रहे है, उन्होंने कलेक्टर से आर्थिक मदद की मांग की। इसी प्रकार तहसील तमनार के ग्राम कचकोबा निवासी श्री विदेशी सोनी ने बताया कि वे शारीरिक दिव्यांग है, उनके हाथ और शरीर में। समस्या होने के कारण वो मजदूरी नहीं कर पाते। उनके दो बच्चे है, पत्नी साथ नही होने से राशन न मिलने से परिवार के भरण पोषण में समस्या हो रही है। उन्होंने अपनी आर्थिक समस्या के मद्देनजर आर्थिक सहायता की मांग की। कलेक्टर श्रीमती साहू ने दोनों प्रकरण में मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना से आर्थिक लाभ प्रदान करने अधिकारी को निर्देश दिए। तहसील पुसौर के ग्राम सूरजगढ़ निवासी श्री ओमप्रकाश निषाद ने दोनों पैर से नि:शक्त होने के कारण आवागमन में समस्या होने की बात बताई एवं उचित साधन प्रदाय करने के लिए आवेदन किया। जिस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने समाज कल्याण विभाग को उचित कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। नावापारा निवासी बालकृष्ण चौहान एवं हेमसागर चौहान ने वन भूमि पट्टा प्रदाय करने का आवेदन किया। उन्होंने कहा की पट्टा प्रदाय हेतु लिस्ट बनने के बाद भी पट्टा नहीं दिया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने एसडीएम रायगढ़ को जांच के निर्देश दिए। तहसील तमनार के ग्राम मिलूपारा निवासी खुशी राम, नोहर साय ने काबिज भूमि के अधिग्रहित भूमि का मुआवजा दिलाने की मांग की। जिस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने जांच के निर्देश दिए। ग्राम तमनार निवासी सुकदेव प्रसाद डनसेना ने बताया कि उन्हें भूमि अधिग्रहण के पश्चात नौकरी नहीं दिया जा रहा है। इसी प्रकार ग्राम बगुडेगा के प्रभावित ग्रामीणों ने लैलूंगा बाकारूमा मार्ग चौड़ीकरण भू-अर्जन भूमि की मुआवजा राशि प्रदान करने के संबंध में आवेदन दिए। उन्होंने कहा कि सड़क चौड़ीकरण के दौरान उनकी निजी भूमि को अधिगृहित कर लिया गया। लेकिन आज पर्यंत मुआवजा राशि का भुगतान नहीं किया किया गया है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने भू-अर्जन शाखा को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी प्रकार राशन, पेंशन, बिजली बिल, राजस्व, पट्टा आदि सभी आवेदन पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने विभागीय अधिकारियों को शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *