Thursday, July 18

जन चौपाल में हुई रीडर की शिकायत, कलेक्टर के निर्देश पर तत्काल प्रभार से हटाया गया

श्री राम केंवट का रिकॉर्ड दुरूस्ती कर प्रदान किया गया बी-1 खसरा
कलेक्टर ने जनचौपाल में सुनी आमजनों की समस्याएं
आवेदनों का गंभीरता से निराकरण करने के दिए निर्देश

कोरबा 08 जुलाई 2024/ कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज जन चौपाल में जिले के दूरस्थ क्षेत्रों, वनांचलों से आए लोगों की समस्याओं को गंभीरता से सुना। उन्होंने प्रकरण अनुसार संबंधित अधिकारियों को आवेदन प्रेषित करते हुए नियमानुसार निराकरण के निर्देश दिए हैं। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जन चौपाल में लोगों ने अलग-अलग समस्याओं के निराकरण हेतु आवेदन दिया। जन चौपाल में कुल 68 आवेदन प्राप्त हुए।
कलेक्टर जनचौपाल में आज अपनी समस्या का निराकरण के लिए आए लोगों द्वारा कोरबा तहसील कार्यालय में पदस्थ अतिरिक्त तहसीलदार के वाचक श्री कमलेश मित्रा के संबंध में शिकायत की गई। कलेक्टर श्री वसंत ने इस मामले पर तत्काल संज्ञान लेते हुए रीडर श्री मित्रा को अपने समक्ष तलब किया। कलेक्टर द्वारा प्रकरण के संबंध में किए गए प्रश्नों के संबंध में रीडर द्वारा संतोष जनक जवाब नहीं देने तथा शिकायत की पुष्टि होने पर कलेक्टर ने तहसीलदार कोरबा को रीडर को प्रभार से हटाने के निर्देश दिए। तहसीलदार कोरबा द्वारा कलेक्टर के निर्देश के परिपालन में श्री मित्रा को तत्काल रीडर के प्रभार से हटा दिया गया है।
इसी प्रकार बरपाली तहसील के ग्राम लबेद निवासी श्री राम केंवट द्वारा रिकॉर्ड दुरूस्ती के संबंध में कलेक्टर के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किया गया। कलेक्टर द्वारा तहसीलदार बरपाली को तत्काल आवेदक का रिकॉर्ड दुरूस्ती कर खसरा बी-1 प्रदान करने के  निर्देश दिए गए। तहसीलदार बरपाली द्वारा श्रीराम केंवट का नाम रिकॉर्ड में सह खातेदार के रूप में जोड़कर तत्काल रिकॉर्ड दुरूस्ती की कार्यवाही की गई। साथ ही आवेदक को खसरा बी-1 नक्शा सहित प्रदान किया गया।
जनचौपाल में नए राशन कार्ड निर्माण/नाम जुड़वाने, अतिक्रमण हटाने, रिकार्ड दुरुस्ती, अभिलेख शुद्धता, नामांतरण, मुआवजा दिलवाने, आरबीसी 6-4 के तहत राहत राशि प्रदान, प्रधानमंत्री आवास, वनाधिकार पट्टा, रोजगार की मांग, नए विद्यालय भवन, सीमांकन कराने तथा छात्रावास/विद्यालय में प्रवेश दिलाने सहित अन्य आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने सभी आवेदनों को संबंधित अधिकारियों को प्रेषित कर आवेदनों का परीक्षण कर शासन के नियमानुसार समय सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करने के  निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जनचौपाल में प्राप्त होने वाले आवेदनों पर समुचित कार्यवाही सुनिश्चित की जाए जिससे आवेदक को दोबारा जनचौपाल में ना आना पड़े। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री दिनेश नाग सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *