Sunday, July 21

राजस्व प्रकरणों का त्वरित निराकरण करें – राजस्व मंत्री वर्मा

*राजस्व मंत्री श्री टंकराम वर्मा ने ली विभागीय समीक्षा बैठक*

*स्थानीय युवाओं को उद्योगों में रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश*

*विभिन्न निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने क़े निर्देश*

रायपुर, 03 जुलाई 2024/ छत्तीसगढ़ शासन क़े राजस्व मंत्री श्री टंकराम वर्मा ने कहा है कि राजस्व विभाग का कार्य आम लोगों से जुड़ा हुआ है। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के द्वारा बेहतर और पारदर्शी प्रशासन के लक्ष्य के अनुरूप लोगांें के राजस्व संबंधी कार्य पूरी सजगता और संवेदनशीलता के साथ किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए प्रदेश में 6 से 20 जुलाई तक राजस्व पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। सभी राजस्व अधिकारी इस पखवाड़े के दौरान लंबित राजस्व प्रकरणों का अनिवार्य रूप से त्वरित निराकरण करें। श्री वर्मा कलेक्टोरेट बलौदाबाजार में जिला स्तरीय विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

समीक्षा बैठक में राजस्व मंत्री श्री वर्मा ने कहा की राजस्व विभाग में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन जैसे बहुत ही छोटे -छोटे कार्य होते है जो हर किसी से जुडा होता है। इन कामों का निपटारा समय पर कर दिया जाए तो लोगों में राजस्व विभाग क़े प्रति जो नज़रिया है वह सकारात्मक हो सकता है। पहले एक गांव को चिन्हांकित कर राजस्व विवादमुक्त ग्राम बनाएं। ऐसे ग्राम क़े पटवारी आरआई को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बरसात में जिले क़े नदी- नालों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो सकती है। इससे निपटने क़े लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित होनी चाहिए।

मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि किसानों को खाद-बीज़ पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो। खेत में पानी भरने से धान खराब होने पर किसानों को निःशुल्क बीज प्रदाय करें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से वंचित सभी किसानों को पंजीकृत कर लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बड़े सीमेंट सयंत्रों एवं खदानों में स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलबध कराने के लिए रोजगार मूलक प्रशिक्षण दिलाने क़े निर्देश दिए। इसी प्रकार सयंत्रो क़े द्वारा संचालित खनन इकाईयों में भी युवाओं को नियोजित कराएं। उन्होने अग्निवीर भर्ती में अधिक से अधिक युवाओं को शामिल होने क़े लिए प्रेरित करने तथा कैरियर मार्गदर्शन एवं कोचिंग की व्यवस्था करने कहा। उन्होंने कहा कि जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत निर्मित कुछ सड़कें बहुत जल्द ख़राब होने की बात सामने आ रही है, ऐसे सड़को क़े निर्माणकर्ता ठेकेदारों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। विभिन्न निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर कोई समझौता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने बलौदाबाजार बाई पास निर्माण कार्य को सर्वाेच्च प्राथमिकता देते हुए जल्द शुरू करने क़े निर्देश दिए। इसके साथ ही स्कूल भवनों क़े जीर्णाेद्धार, अतिरिक्त कक्ष निर्माण क़े लिए शेष स्कूलों का चिन्हांकन कर प्रस्ताव विभाग को भेजनें तथा एकल शिक्षकीय स्कूलों में शिक्षकों की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। बैठक में राजस्व मंत्री ने एजेंडा अनुसार विभिन्न विभागों क़े कार्याे का विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने राजस्व मंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने क़े निर्देश सभी विभाग क़े अधिकारियो को दिए। उन्होने विभागीय योजनाओं क़े क्रियान्वयन में तेजी लाने क़े भी निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *