Friday, July 19

राजस्व प्रकरणों का समय सीमा में करें निराकरण-प्रभारी मंत्री टंकराम वर्मा

6 से 20 जुलाई तक किया जाएगा राजस्व पखवाड़ा का आयोजन
प्रभारी मंत्री ने ली अधिकारियों की समीक्षा बैठक

धमतरी 04 जुलाई 2024/ प्रदेश के खेलकूद एवं युवा कल्याण, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री तथा धमतरी जिले के प्रभारी मंत्री श्री टंकराम वर्मा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने आगामी 6 से 20 जुलाई तक आयोजित होने वाले राजस्व पखवाड़ा की समीक्षा की और राजस्व प्रकरणों को समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि आम आदमी राजस्व से जुड़ा होता है। नामांकन, सीमांकन इत्यादि के कार्य होते हैं। छोटे-छोटे कामों के लिए लोगों को भटकना ना पड़े इसके लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि कार्य में परिवर्तन दिखाई देना चाहिए, बेवजह प्रकरणों को  रोकने वाले अधिकारियों को नोटिस भिजवाएं। बैठक में विधायक कुरूद श्री अजय चन्द्राकर, विधायक धमतरी श्री ओंकार साहू, सिहावा श्रीमती अंबिका मरकाम, सीईओ जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री आंजनेय वार्ष्णेय, वनमण्डलाधिकारी श्री श्रीकृष्ण जाधव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
प्रभारी मंत्री श्री वर्मा ने कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि जनता की सेवा के लिए हम यहां हैं। नकली खाद, बीज, दवाई इत्यादि के बिक्री पर संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि की राशि पात्र किसान को मिले, अधिकारी यह सुनिश्चित करें। मंत्री श्री वर्मा ने जिले में अवैध उत्खनन, अवैध शराब, सटोरिया इत्यादि पर भी कार्यवाही करने के निर्देश प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को दिए। इसके अलावा उन्होंने बारिश के मौसम को देखते हुए आपदा प्रबंधन के लिए जिले में की गई व्यवस्था की जानकारी ली।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री श्री वर्मा ने बारिश में होने वाली जलजनित रोगों की रोकथाम के लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए एक पेड़ मां के नाम के तहत पौधा लगाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने निर्माण कार्यों के लिए बजट हेतु प्रशासकीय स्वीकृति के लिए प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने जिले में जल संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। प्रभारी मंत्री श्री वर्मा ने आदिवासी विकास विभाग अंतर्गत वनाधिकार पत्र, आश्रम-छात्रावासो की स्थिति, पीएम आदर्श ग्राम योजना, उद्योग विभाग के अंतर्गत जिला व्यापार केंद्र, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएमइजीपी, रोजगार सृजन कार्यक्रम, क़ृषि विभाग के अंतर्गत खाद बीज़ भंडारण एवं वितरण, बुआई की स्थिति, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा योजना, किसानों की समस्या का निराकरण, पशुपालन विभाग के अंतर्गत पशुपालन क़े लिए क़ेसीसी, अनुदानो की स्थिति, स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत मौसमी बीमारियों क़े रोकथाम क़े उपाय, आयुष्मान भारत योजना, जन औषधि केंद्र, जीवन दीप समिति, मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम, महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत महतारी वंदन योजना, मुख्यमंत्री पूरक पोषण आहार योजना, आंगनबाडी केंद्र, मातृत्व वंदन योजना, कुपोषण की स्थिति, पीएचई के अंतर्गत जल जीवन मिशन, जल गुणवत्ता की स्थिति, जल संसाधन विभाग के अंतर्गत बांधों में जल भराव की स्थिति, नहरों की सफाई, लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत निर्माण कार्य, बजटीय स्वीकृति, सेतु निर्माण, भारतमाला परियोजना, खाद्य एवं सहकारिता विभाग के अंतर्गत राशन कार्ड नवीनीकरण, पीएम उज्ज्वला योजना, पीड़ीएस भंडारण, धान भंडारण एवं उठाव, नगरीय प्रशासन के अंतर्गत साफ सफाई, पेयजल, पीए आवास, शहरी आजीविका मिशन, वृक्षारोपण, समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत रामलला दर्शन योजना, दिव्यांगों क़े लिए आजीविका मूलक कार्य, उपकरण वितरण के साथ ही अन्य आवश्यक मुद्दों पर चर्चा की। बैठक में कलेक्टर ने पॉवर प्वाईंट प्रजेंटेशन के जरिए जिले में किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्रभारी मंत्री को दी। साथ ही उन्हें आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *