रिस्पॉन्सिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर यूथ कार्यक्रम देश के आकांक्षी जिलों से चयनित 14 छात्रों में से 7 छात्र महासमुंद जिले से

रायपुर, 12 जनवरी 2021/ केन्द्र सरकार की इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में प्रसिद्ध साफ्टवेयर कंपनी इंटेल के साथ मिलकर देश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6वीं से 12वीं मे अध्ययनरत छात्रों के लिए रिस्पॉन्सिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फॉर यूथ कार्यक्रम प्रारंभ किया है। इसमें देश के आकांक्षी जिलों से चयनित कुल 14 छात्रों में से 7 छात्र महासमुंद जिले के विकासखण्ड बागबाहरा के शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नर्रा के चयनित हुए हैं। द्वितीय चरण के लिए इन सभी छात्रों को एक-एक लैपटाप केन्द्रीय मंत्रालय की ओर से दिया गया है। इसके साथ ही छात्रों का ऑनलाइन प्रशिक्षण निर्बाध रूप से चले इसके लिए रिचार्ज कूपन भी प्रदान किया गया है।

उल्लेखनीय है कि रिस्पॉन्सिबल एआई फॉर यूथ कार्यक्रम के अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नर्रा के विज्ञान शिक्षक और 37 छात्रों ने प्रथम चरण में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स पूरा किया, उसके बादसभी छात्रों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग से समाज की समस्याओं का समाधान करने के लिए अपने आइडिया केन्द्रीय इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को भेजे
थे। देशभर से प्राप्त हुए आइडिया में से 100 आइडिया का चयन 12 जनवरी को द्वितीय चरण के लिए किया गया।

फेस-2 के लिए छत्तीसगढ़ से चयनित कुल 9 छात्रों में सर्वाधिक महासमुंद जिले के एक ही स्कूल शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नर्रा, विकासखंड-बागबाहरा के 7 छात्र चयनित हुए हैं। शासकीय गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल रायपुर और शासकीय स्कूल बेमेतरा के एक-एक विद्यार्थी का चयन किया गया है।

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि जून महीने में लॉकडाउन के समय जब स्कूल बंद थे, तब राज्य के हजारों बच्चों ने इस कार्यक्रम के लिए अपना पंजीयन कराया और ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण इंटेल विशेषज्ञ इंजीनियर द्वारा दिया गया, जिसके बाद चयनित छात्रों से प्रॉब्लम सॉल्विंग आइडियाज आमंत्रित किए गए।

छत्तीसगढ़ के आकांक्षी जिला महासमुंद के विकासखण्ड बागबाहरा के शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नर्रा से चयनित छात्रों में वैभव देवांगन, धीरज यादव, घनश्याम निषाद, यमुना यादव, हिमांशी देवांगन, परमेश्वरी यादव और गोपिका देवांगन शामिल है। इसके अलावा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लेंजवारा जिला बेमेतरा की छात्रा अंजलि निर्मलकर और शासकीय गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल रायपुर की छात्रा अंकिता नामदेव का भी चयन हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *