Sunday, July 21

स्कूल शिक्षा सचिव परदेशी ने पंचायत प्रतिनिधि व छात्र-छात्राओं के साथ किया पौधारोपण

रायपुर, 02 जुलाई 2024/स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने आज रायपुर जिले के आरंग विकासखंड के ग्राम राखी के पंचायत प्रतिनिधि व छात्र-छात्राओं के साथ 150 से अधिक छायादार पौधों का रोपण किया। पौधारोपण से पहले सचिव ने सभी छात्र-छात्राओं एवं पालकों को शपथ दिलाया कि उनके द्वारा लगाये गये पौधे का वृक्ष बनते तक पालन-पोषण करेंगे तथा उनकी सुरक्षा भी करेंगे।

 

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के निर्देश पर ’एक पेड़ माँ के नाम’ इस थीम पर पूरे राज्य के स्कूलों में पौधारोपण करने का अभियान चलाया जा रहा है। इस आशय का पत्र कल ही राज्य शासन ने समस्त कलेक्टरों को भेजा है। ’एक पेड़ माँ के नाम’ पौधारोपण अभियान की शुरुवात जिला रायपुर, वि.खं. आरंग के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राखी से की गई।
सचिव श्री परदेशी ने छात्रों को प्रेरित करते हुए बताया कि पर्यावरण को संतुलित बनाये रखने में पेड़ पौधों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने कहा कि अपने परिजन की स्मृति में पौध रोपण करें। पेड़ पौधों के कारण वातावरण का शुद्ध और तापमान नियंत्रित रहता है। पेड़ पौधों पर ही हमारे जीवन का भविष्य निर्भर रहता है। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे स्वयं तो पौधे लगायेंगे साथ ही अपने परिवार के सदस्यों एवं दोस्तों को भी पौधे लगाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने उपस्थित सरपंच श्रीमती गायत्री साहू, उपसरपंच श्री पोषण पटेल एवं ग्रामीणों से भी पौधा लगाने तथा उनकी सुरक्षा करने की अपील की गई।
शिक्षा विभाग की संचालक श्रीमती दिव्या मिश्रा ने कहा कि हमें जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ आदि अवसरों को यादगार बनाने के लिए पौधे गिफ्ट करना चाहिए और पौधा लगाना चाहिए। आज राखी विद्यालय परिसर में नीम, गुलमोहर, अशोक, अर्जुन, आम, पीपल आदि के 150 से अधिक पौधे रोपे गये और उनकी सुरक्षा का दायित्व स्कूली छात्र-छात्राओं को सौंपा गया। इस अवसर पर पर्यावरण प्रेमी डॉ. पदम जैन, उप सचिव श्रीमती फरिहा आलम, अवर सचिव श्री आर.पी. वर्मा एवं स्कूल शिक्षा विभाग के अपर संचालक श्री योगेश शिवहरे, संयुक्त संचालक श्री आशुतोष चावरे, उप संचालक श्री अशोक बंजारा, सर्वश्री करमन खटकर, महेश नायक, प्रवीण श्रीवास्तव, लव कुमार, आर. के. त्रिपाठी, संस्था की प्राचार्य श्रीमती चंचल परदेशी सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *