Sunday, July 21

डेंगू की रोकथाम एवं बचाव हेतु चलाया जा रहा है विशेष अभियान

बीमारी के प्रकरणों पर नियंत्रण हेतु सघन सर्वे कर संदेहास्पद मरीजों की स्वास्थ्य जांच के निर्देश

जगदलपुर । बस्तर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में डेंगू के मरीज पाए जाने पर विधायक जगदलपुर श्री किरण देव के द्वारा तत्काल संज्ञान में लेते हुए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग को त्वरित कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। तत्काल कार्यवाही करते हुए कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने आपात बैठक बुलाकर स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों को ग्रामवार एवं वार्डवार डेंगू के रोकथाम हेतु सुबह शाम प्रचार-प्रसार, गृह, भ्रमण, माईकिंग, करवाने हेतु निर्देश दिए। साथ ही डेंगू बीमारी के प्रकरणों पर नियंत्रण हेतु स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम को तत्काल सघन सर्वे कर संदेहास्पद मरीजों की स्वास्थ्य जांच के आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में डेंगू के मरीज मिलने पर स्वास्थ्य एवं नगर निगम की टीम द्वारा विगत 03 दिनों से सघन सर्वे अभियान तथा संदेहास्पद की जांच की जा रही है। घर घर सर्वे करते हुए डेंगू लार्वा पनपने वाले स्थान की सफाई कराया गया। मच्छरदानी का वितरण एवं जन जागरुकता हेतु दीवार लेखन पम्पलेट का वितरण किया गया है। नगर निगम की टीम के दारा साफ-सफाई लरविसाइड स्प्रे का छिड़काव व फाॅगगिंग गतिविधि की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित रूप से जून माह से स्वास्थ्य कार्यकर्ता मितानिन, महिला आरोग्य समिति के माध्यम से डेंगू पनपने वाले स्थानों की साफ-सफाई और लार्वा को नष्ट करने का कार्य बुखार के मरीजों व डेंगे के लक्षण वाले मरीजों का चिन्हांकन एवं रैपिड किट से जांच किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने नगर के 48 वार्ड के लिए 32 टीम बनाया गया है, जिसमें एएनएम, मितानिन, महिला आरोग्य समिति के सदस्य द्वारा जून माह में 6500 घरों का अब तक सर्वे किया गया। जिसमें 49 घरों में लार्वा पाया गया, जिसे तत्काल नष्ट किया गया। इसी प्रकार कुल 12437 कन्टेनर का जांच किया गया 89 कन्टेनर में लार्वा पाए गए उसको नष्ट किया गया। वर्ष 2024 में संदेहास्पद 762 रक्त नमूना का एनाईजा परीक्षण किया गया जिसमें जगदलपुर के शहरी क्षेत्र में कुल 04 मरीज ही मिले है। वर्तमान में कोई भी ऐक्टिव मरीज नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में जनवरी से अब तक कुल 08 प्रकरण पाए गए है। ज्ञात हो कि वर्ष 2022 में 2041, वर्ष 2023 में 68 व वर्ष 2024 में अब तक 12 डेंगू के मरीज मिले है द्य इस प्रकार जनजागरुकता से डेंगू के प्रकरणों में निरंतर कमी आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *