विशेष अभियान के तहत शुरु हुआ विशेष टीकाकरण अभियान

विशेष अभियान के तहत शुरु हुआ विशेष टीकाकरण अभियान
नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों काहोगाटीकाकरण
धनेली,माना, जनता कॉलोनी गुढियारी औरकपसदा से हुई शुरुआत
रायपुर 2 दिसंबर 2019 । विशेष टीकाकरण सप्ताह की शुरूआत आज की गयी।इस टीकाकरण सप्ताह में विशेष रुप उन बच्चों को शामिल किया गया है जिनको पूर्व में टीके नहीं लगाए गए हैं या किसी कारणवश से उनका टीकाकरण छूट गया है । इस वर्ष 2 दिसंबर से विशेष टीकाकरण की शुरुआत की गयी है जिसका उद्देश्य सभी बच्चों का वर्ष 2020 तक पूर्ण टीकाकरण करना है।
टीकाकरण धनेली,माना, जनता कॉलोनी गुढियारी, और कपसदा से की गई ।
जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मीरा बघेल ने बताया विशेष टीकाकरण सप्ताह का उद्देश्य सभी बच्चों का वर्ष 2020 तक पूर्ण टीकाकरण करना है । एक भी बच्चा या गर्भवती माता नछूटे । विशेष टीकाकरण अभियान नियमित टीकाकरण दिवस एवं अवकाश के दिनों को छोड़कर चलाया जा रहा है ।
कौन कौन से रोग से बचाता टीकाकरण :-
तपेदिक, पोलियोमाइलाइटिस, हेपेटाइटिस बी, डिप्थीरिया, पर्टुसिस, टेटनस और खसरा।
इसके अलावा खसरा-रूबेला, रोटा वायरस, हिमोफिलस इन्फ्लूएंजा टाइप-बी और पोलियो के खिलाफ टीकों को शामिल करने के बाद इन टीकों की संख्या 12 हो गई है।
कुछ चुने गए राज्यों और ज़िलों में, जापानी एन्सेफलाइटिस और न्यूमोकोकस के खिलाफ भी टीके दिये गए हैं।
मुख्य रुप से छूटे हुए 0 से 2 वर्ष तक के सभी बच्चों को खोजकर (लेफ्ट या ड्राप आउट) को टीकाकरण करके पूर्णतःसंरक्षित करना जिसमे बूस्टर डोज भी शामिल है ।
कहाँ कहाँ दिया जा रहा विशेष ध्यान:-
विशेष टीकाकरण अभियानों के जरिए दूर दराज़ वाले क्षेत्रों की पहचान की गईहै। इन क्षेत्रों में ऐसी आबादी रहती है जो प्रवासियों की शहरी झुग्गी बस्तियां, घुमंतू प्रजातियां, ईटा-भट्टा मजदूर, निर्माण स्थल के मज़दूर, अन्य प्रवासी (मछुआरों के गांव, दूसरी जगह रहने वाली आबादी के नदी तटीय क्षेत्र) एवं अल्प सेवा पहुंच वाले क्षेत्र ( वन क्षेत्र में रहने वाली और आदिवासी आबादी) है ।—————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *