Sunday, December 10

*मुख्यमंत्री की घोषणा अनुरूप मोपका निपनिया महाविद्यालय का नामकरण*

रायपुर 17 नवंबर 2022 छत्तीसगढ़ शासन के मुखिया श्री भूपेश बघेल के घोषणा अनुसार शासकीय नवीन महाविद्यालय मोपका- निपनिया का नामकरण स्वर्गीय रामनाथ वर्मा शासकीय महाविद्यालय मोपका- निपनिया किया गया है।
भाटापारा अंचल के ग्राम मोपका निवासी स्वर्गीय रामनाथ वर्मा ने ग्राम मोपका में प्राथमिक विद्यालय का संचालन अपने निवास में ही किया था, जहां दोपहर का भोजन विद्यार्थियों को अपनी ओर से निशुल्क प्रदान किया जाता था। आपके विशेष प्रयास से माध्यमिक विद्यालय का प्रारंभ ग्राम मोपका में हुआ। आपने शिक्षा के विकास एवं संवर्धन हेतु 6 एकड़ भूमि दान की थी।  आपके सरपंच कार्यकाल में ग्राम मोपका में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का प्रारंभ हुआ। आपके पौत्र श्री खेमराज वर्मा के सरपंच कार्यकाल में ग्राम मोपका में शासकीय नवीन महाविद्यालय मोपका – निपनिया की स्थापना सन 2018-19 में हुई।
आप में सहिष्णुता और दूरदर्शिता कूट-कूट कर भरी थी तभी तो जनसाधारण के लिए शिक्षा की उपयोगिता आपके एवं आपके परिवार के द्वारा निरंतर जारी रहा।
स्वर्गीय श्री रामनाथ वर्मा जी प्राकृतिक चिकित्सा एवं आयुर्वेद के अच्छे ज्ञाता थे। वैद्यराज के रूप में ग्रामीणों की निशुल्क उपचार एवं स्वास्थ्य सेवा करते थे । अंचल के गरीब, अनाथ लोगों को प्रश्रय देकर उनकी जीविका की व्यवस्था भी करते थे। आप धार्मिक प्रवृत्ति के थे । नवरात्रि में दीप प्रज्वलित कर जवारा  बोते थे और कठिन साधना भी करते थे ।आप ग्राम पंचायत मोपका के महामाया मंदिर में समस्त ग्राम वासियों के साथ भक्ति भाव से जस गीत और जगराता कराते थे। ग्राम के सांस्कृतिक कार्यक्रम रामलीला, महा शिवरात्रि,राउत नाचा आदि में सक्रिय सहभागिता एवं योगदान देते थे। स्वर्गीय रामनाथ वर्मा जी के उत्कृष्ट कार्यो के कारण ग्राम सभा तथा ग्राम पंचायत में सर्वसम्मति से शासकीय नवीन महाविद्यालय का नामकरण आपके नाम पर करने का प्रस्ताव पारित किया।
वर्तमान में आपके परिवार के मुखिया डॉ. पूरन लाल वर्मा सेवानिवृत्त अपर संचालक जनसंपर्क विभाग छत्तीसगढ़ शासन के कुशल मार्गदर्शन में परिवार के सदस्य शिक्षा, चिकित्सा, वकालत, सामाजिक, राजनीतिक एवं कृषि के क्षेत्र में जनसेवा कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *