कोरोना काल ,सऊदी हुकूमत का फरमान हज आवेदकों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ऑनलाइन देनी होगी,

 

रायपुर, 28 मई 2021/ हज 2021 के आवेदकों को अपनी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करनी होगी।

छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी के कार्यपालन अधिकारी श्री साजिद मेमन ने इस संबंध में बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया मुम्बई ने गुरूवार 27 मई को सर्कुलर जारी कर कहा है कि हज 2021 के लिए सउदी हुकुमत द्वारा निर्धारित की गई उम्र के मापदंड अनुसार आवेदन करने के लिए पात्र आवेदकों को उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को हज कमेटी की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। ऑनलाइन हेल्थ वेरीफिकेशन के तहत हर आवेदकों को कोविड-19 से बचाव के लिए उनके द्वारा ली गई वैक्सीन के डोज का विवरण, वैक्सीन का नाम और उसका सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा। इसके साथ ही विगत 6 माह में किसी भी बीमारी से हास्पिटल में दाखिला न होने संबंधी जानकारी और कोविड संक्रमण काल को दृष्टिगत रखते हुए हज 2021 के लिए प्रस्थान करने की सहमति ऑनलाइन के माध्यम से जल्द से जल्द जमा कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

छत्तीसगढ़ हज कमेटी के कार्यपालन अधिकारी ने यह भी बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया मुम्बई द्वारा आवेदकों को एसएमएस के माध्यम से वांछित सूचना का प्रेषण किया जा चुका है। जिन्हें सूचना प्राप्त नहीं हुई है, ऐसे आवेदक जल्द से जल्द राज्य हज कमेटी कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 0771-4266646 से संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी द्वारा सभी हज आवेदकों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट www.hajcommittee.gov.in में ऑनलाइन हेल्थ वेरीफिकेशन कराएं और वांछित दस्तावेज अपलोड करें, जिससे हज 2021 के लिए सउदी हुकुमत से प्राप्त होने वाले निर्देशानुसार कार्यवाही समय सीमा में पूरी की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *