राजधानी के भारत माता स्कूल के दो छात्रों की नदी मे डूबने से मौत,

IMNB NEWS महासमुंद
किशोर कर ब्यूरोचीफ़

पिकनिक मनाने गए थे सिरपुर

महासमुंद. राजधानी के भारत माता स्कूल के दो छात्रों की डूबने से आज मौत हो गई. स्कूल के करीब 170 छात्र शिक्षकों के साथ पिकनिक मनाने सिरपुर गए थे. गंधेश्वर महादेव के पास छात्र नहा रहे थे. तभी दो छात्र गहराई में चले गए. और डूबने से दोनों की मौत हो गई.

भारत माता हायर सेकंडरी स्कूल टाटीबंध रायपुर के 12 शिक्षकों के साथ 170 बच्चे पिकनिक मनाने सिरपुर गए थे. गंधेश्वर महादेव मंदिर के पास महानदी में दोनों बच्चे नहा रहे थे, वो डेंजर जोन घोषित है. पिछले कई सालों में इस जगह पर और भी मौतें हो चुकी है. नहाते समय बच्चे पानी के गहराई तक चले गए. बच्चों को तैरना नहीं आता इसलिए वो महानदी के पानी के बहाव में डूब गए. और जब स्कूल स्टॉफ को इसकी जानकरी मिली, तब तक दोनों बच्चे डूब गए थे. शिक्षकों की सहायता से बच्चों को निकाला गया. बच्चों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुमगांव लाया गया, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.
मृतक का नाम अमन शुक्ला पिता प्रदीप शुक्ला (14 वर्ष)  कक्षा 9वीं हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी कुम्हारी का रहने वाला है. वहीं दूसरा बच्चा खुशदीप पिता हरदीप संधू हीरापुर रायपुर का रहने वाला है. बाकी स्कूल के बच्चे इस घटना से भयभीत है. सभी बच्चों को रायपुर भेज दिया गया है. आगे की कार्यवाही में पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम जुटी हुई है.

9वीं से 12 कक्षा के बच्चे पहुंचे थे

भारत माता स्कूल के कक्षा 9वीं से 12 कक्षा तक की बच्चों की टीम सिरपुर पिकनिक मनाने के लिए शनिवार सुबह रायपुर से निकली थी. सभी तकरीबन 10.45 बजे सिरपुर पहुंचे. बच्चों के साथ प्रिंसिपल सहित 12 शिक्षक भी थे. दोपहर तकरीबन 12.30 से 1 बजे के बीच बच्चे तैराकी करने महानदी के पास आए.
मौके पर शिक्षक भी मौजूद थे
बताया जा रहा है कि कुछ बच्चे तैराकी करने नदी में उतरे. इस दौरान शिक्षक भी वहां मौजूद थे. इसी दौरान दो बच्चे नदी में कुछ आगे की ओर निकल गए. पानी गहरा होने के कारण बच्चे खुद को संभाल नहीं पाए और डूबने लगे. नदी में बच्चों को हाथ-पैर मारता देख अन्य छात्रों ने शिक्षकों को इसकी जानकारी दी. आनन-फानन में शिक्षकों ने नदी में छलांग लगाई और बच्चों को बाहर निकाला गया.

जांच कर कार्यवाही की जा रही है-डीएसपी

डीएसपी नारद सूर्यवंशी के मुताबिक, भारत माता स्कूल टाटीबंध के छात्र शैक्षणिक भ्रमण में सिरपुर आये थे. और नहाने की इच्छा जताने पर पीटीआई द्वारा उथला पानी में जाने की हिदायत दी थी. साथ में जो शिक्षक थे, उसके द्वारा सावधानी बरती गई. इसके बावजूद बच्चे अचानक बीच गहराई में चले गए, जिसमें से 2 छात्र पानी में डूब गया. उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया. जहां डॉक्टरों की टीम ने दोनों को मृत घोषित कर दिया. फिलहाल मामले में मर्ग कायम कर आगे की कार्यवाही की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *