Friday, July 19

केन्द्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू ने आकांक्षीय विकासखंण्ड गौरेला में संपूर्णता अभियान का किया शुभांरभ

*संपूर्णता अभियान के तहत 6 इंडिकेटर पर शत-प्रतिशत लाएं उपलब्धि: मंत्री श्री तोखन साहू*

रायपुर, 05 जुलाई 2024/आवास एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री भारत सरकार श्री तोखन साहू ने केन्द्र तथा राज्य शासन की प्राथमिकता वाली आकांक्षी विकासखण्ड के तहत आज गौरेला विकाखण्ड के ग्राम पंचायत सारबहरा में संपूर्णता अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने संपूर्णता अभियान के तहत नीति आयोग द्वारा निर्देशित 6 इंडिकेटरों पर शत प्रतिशत उपलब्धि लाने कहा। श्री साहू ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संपूर्णता अभियान के सभी इंडिकेटरों को संतृप्त करने के लिए योगदान देकर स्वास्थ्य, समर्थ और समृद्ध ब्लाक-जिला बनाने की दिशा में कार्य करने के लिए प्रतिज्ञा दिलाई।

केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री तोखन साहू ने कहा कि संपूर्णता अभियान का उद्देश्य आकांक्षी ब्लाक के सभी हितग्राहियों को योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत का संकल्प पूरा करने के लिए 6 इंडिकेटर पर फोकस किया है। उन्होने संपूर्णता अभियान के तहत नीति आयोग द्वारा निर्देशित 6 इंडिकेटरों पर शत प्रतिशत उपलब्धि लाने कहा। इनमें प्रथम तिमाही के दौरान प्रसवपूर्व देखभाल, लक्षित आबादी में मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप की जांच, आईसीडीएस कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं की नियमित रूप जांच और उनको पूरक पोषण वितरण, मृदा परीक्षण और स्व-सहायता समूहों को रिवाल्विंग फंड प्रदान करना शामिल है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जीवन में आये सुखद बदलाव पर आधारित संदेश का प्रसारण भी किया गया।

केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री साहू ने कहा कि जनकल्याण और राष्ट्र विकास के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी प्रतिबद्ध है। उन्होने केबिनेट की पहली बैठक में ही 3 करोड लोगों को आवास देने का निर्णय लिया। इसके साथ ही किसान सम्मान निधि, महतारी वंदन योजना की राशि, उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्रदाय सहित जनकल्याणकारी की दिशा में लगातार काम कर रहे है। श्री साहू ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संपूर्णता अभियान के सभी इंडिकेटरों को पूरा करने के लिए योगदान देकर स्वास्थ्य, समर्थ और समृद्ध ब्लाक-जिला बनाने की दिशा में कार्य करने के लिए प्रतिज्ञा दिलाई। उन्होने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉलों का अवलोकन किया और संपूर्णता अभियान के प्रदर्शन बोर्ड पर हस्ताक्षर भी किए।
संपूर्णता अभियान के शुभांरभ अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अरूण चौहान, कलेक्टर श्रीमती लीना कमलेश मंडावी, पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता, परियोजना निदेशक डीआरडीए श्री कौशल प्रसाद तेंदुलकर, श्री प्रबल प्रताप सिंह जुदेव, श्री कन्हैया राठौर, श्री राकेश चतुर्वेदी, श्री मुकेश दुबे, श्री बृजलाल राठौर, श्री ज्ञानेन्द्र उपाध्याय, श्री गोपाल अग्रवाल सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं बडी संख्या में समूह की महिलाएं उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *