Thursday, May 23

जिले के 125 मतदान केंद्रों में महिला मतदान कर्मचारियों द्वारा करवाया जाएगा मतदान – जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के.

बस्तर क्षेत्र के मतदाता वोटिंग दिवस में अपने मताधिकार का करें उपयोग – मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले
विधानसभा निर्वाचन में रिकार्ड मतदान की सराहना कर लोकसभा चुनाव में भी अधिक मतदान के लिए किया प्रेरित
 
जगदलपुर में आयोजित स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता रैली में शामिल हुई मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी
 

जगदलपुर 06 अप्रैल 2024/ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले ने जगदलपुर  शहर में आयोजित मतदाता जागरूकता रैली को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान दिवस को एक त्यौहार का माहौल होता है। सभी जागरूक नागरिक अन्य लोगों को मत का  महत्व को समझाते मतदान का संदेश घर-घर, गांव-गांव पहुंचाएं, ताकि बस्तर क्षेत्र के मतदाता वोटिंग दिवस में अधिक से अधिक जन अपने मताधिकार का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि मेरा वोट देश के नाम की भावना से निर्वाचन में मिले मताधिकार का उपयोग कर देश निर्माण, विकास के दायित्व को पूर्ण करें। विधानसभा निर्वाचन मतदान के लिए जो सजगता, विश्वास आप लोगों ने दिखाया, उसका नतीजा बस्तर संभाग में कई सालों का मतदान प्रतिशत का रिकार्ड तोड़कर नया कीर्तिमान बनाया गया। पूरे संभाग में 78 प्रतिशत वोटिंग हुई, इसके अलावा बस्तर जिले के तीनों विधानसभा में 80 प्रतिशत मतदान किया गया। प्रदेश के इस वनांचल में इस प्रकार उत्साह अन्य क्षेत्रों के लिए प्रेरणादायक है। उन्होंने इसके के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी की सराहना किए। इसके साथ  ही बड़े हर्षोल्लास के साथ इस मतदाता जागरूकता रैली में शहरवासी शामिल हुए इसके लिए सभी को बधाई।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विजय दयाराम के. ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन के लिए मतदाता जागरूकता अभियान को व्यापक स्तर पर अच्छे ढंग से चलाने के कारण उत्साहजनक 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। यही नहीं जिले में  संगवारी मतदान केंद्रों का और विधानसभा चुनाव का मतगणना भी शत-प्रतिशत महिला कर्मचारियों से करायी गई। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार लोकसभा निर्वाचन में जिले के 125 मतदान केंद्रों के लिए महिला कर्मचारियों का मतदान दल बनाया गया है। उन्होंने स्वीप कार्यक्रम के तहत सभी ग्राम पंचायतों, हाट बाजारों में मतदाता जागरूकता अभियान करने की जानकारी भी दी। साथ ही प्रत्येक परिवार, समाज के मतदाताओं को घरों से निकल कर मतदान करने की अपील की।
इस कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किए और रैली में शामिल दिव्यांगजनों को  पुष्प भेंट कर हौसला अफजाई की। इसके साथ ही रैली में शामिल नागरिकों को मतदान करने के लिए शपथ दिलवाई। दूर दूर तक मतदान की जागरूकता फैलाने के लिए तीन रंगों का गुब्बारे भी छोड़े गए। जागरूकता रैली शहीद पार्क से प्रारंभ होकर एसबीआई चैक से होते सदर बाजार से होते हाता ग्राउंड पहुंचा,जहां पर रैली का समापन मानव श्रृंखला बना कर किया गया। कार्यक्रम में मतदान करने के महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज के द्वारा नुक्कड़ नाटक, बादल अकादमी के वोट देने हेतु गीत, समाज कल्याण विभाग के दिव्यांग बच्चो के द्वारा गीत और दरभा स्कूल की छात्रों द्वारा स्थानीय बोली में 19 अप्रैल को मतदान करने का संदेश दिया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री शलभ सिन्हा, सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे, वन मंडलाधिकारी श्री उत्तम गुप्ता, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण वर्मा सहित अन्य अधिकारी, वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांगजन , तृतीय लिंग के सदस्य और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *