Wednesday, July 24

महतारी वंदन योजना से महिलाएं बन रही है आत्मनिर्भर

रायपुर, 24 जून 2024/ महिला सशक्तिकरण प्रदेश की लाखों महिलाओं के जीवन में परिवर्तन लाने का काम किया है। राज्य शासन द्वारा महतारी वंदन योजना की अब तक चार किस्त जारी की जा चुकी है। इस योजना का लाभ लेकर ऐसी कई कहानियां है, जो समाज के लिए प्रेरणा का विषय बन गई है।

गरियाबंद जिले के छुरा विकासखंड के ग्राम खुडियाडीह निवासी ’एस कुमारी जगत’ ने कहा कि महतारी वंदन योजना से रोजगार के अवसर उपलब्ध करा दिए हैं। हर माह 1 हजार रुपए मिलने वाली राशि का उपयोग सुअर पालन के व्यवसाय के लिए कर रही है। एस कुमारी जगत एक गृहणी है, जो मजदूरी करके अपना जीवनयापन करती है और योजना से मिली राशि का उपयोग सुअर पालन के व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए कर रही है।

एस कुमारी ने बताया कि महतारी वंदन योजना मेरे जैसे बहुत सी महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई है। मुझंे चार किश्तों के रूप चार हजार रूपये मिल चुकी है। राशि का उपयोग मैं सुअर पालन व्यवसाय के लिए कर रही हूँ। उन्होंने बताया कि अभी इसे छोटे रूप में शुरू की है आने वाले समय में इस व्यवसाय को आगे बढ़ायेंगे। सुअर पालन से आमदनी बढ़ी है। महिलाओं को प्रत्येक माह 1 हजार रुपए की मिलने वाले राशि आजीविका संवर्धन एवं घरेलू खर्चाे के लिए सहायक होती है। यह सब महतारी वंदन योजना के कारण संभव हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *