Thursday, July 18

बलिदान दिवस पर जिला भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं डॉ श्याम प्रसाद मुखर्जी को किया नमन

*जहाँ बलिदान हुए मुखर्जी वह कश्मीर हमारा है यह मात्र नारा नही हमारा संकल्प है- विजय शर्मा*

*स्वतंत्र भारत मे राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए बलिदान होने वाले प्रथम व्यक्ति थे डॉ श्याम प्रसाद मुखर्जी- साँसद संतोष पांडे*

कवर्धा-डॉ श्याम प्रसाद मुखर्जी के पुण्य तिथी बलिदान दिवस पर जिला भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं ने पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया । इस अवसर पर जिला भाजपा के पदाधिकारी गण एवं कार्यकर्ताओं ने श्याम प्रसाद मुखर्जी जी के तैलय चित्र पर माल्यार्पण कर उनको याद किया ।
डॉ श्याम प्रसाद जी के पुण्यतिथि पर जिला भाजपा कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा हम सब भाजपा के कार्यकर्ता नारा लगाते है जहाँ हुए बलिदान मुखर्जी ओ कश्मीर हमारा है ,जो कश्मीर हमारा है
ओ सारे का सारा है। यह सिर्फ नारा नही यह हमारा संकल्प है इस संकल्प को हमे देने वाले महान व्यक्तित्व थे श्याम प्रसाद मुखर्जी जिसे हम बार बार दुहराते है ।
एक देश दो निशान दो विधान नही चलेगा इस संकल्प को लेकर भारतीय जनता पार्टी हमेशा चली है । इस संकल्प को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने दूसरे कार्यकाल में पूरा करते हुए कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाकर कश्मीर को भारत से जोड़ने का काम किया ।
अनुच्छेद 370 के चलते भारत का अंग होते हुए भी कश्मीर अपने विधान के साथ संचालित हो रहा था बहुत से ऐसे कानून योजना जिसका लाभ कश्मीर के नागरिकों को नही मिल रहा था । अनुच्छे हटने के बाद अब कश्मीर भारत के अन्य राज्यो की तरह विकास के दिशा में आगे बढ़ रहा है । कश्मीर सुरक्षित और शांतिपूर्ण वातावरण में आगे बढ़ रहा है ।
श्याम प्रसाद मुखर्जी जी जैसे हमारे पुरखो ने राष्ट्र जागृति के लिए भारत की संस्कृति के लिए जो संकल्प लिया जो सपने देखे वह धीरे धीरे पूरा हो रहा है अभी आधा ही पूरा हुआ है । उनके संकल्प को हम सबको मिलकर पूरा करना है । पूरा कश्मीर भारत का अभिन्न अंग था और रहेगा माननीय प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री अमित शाह जी के नेतृत्व में आने वाले समय यह संकल्प भी पूरा होगा । डॉ श्याम प्रसाद मुखर्जी जी के बलिदान दिवस पर उनको हृदय से नमन करते हुए उन्होंने कहा हमे श्याम प्रसाद मुखर्जी जी के विचारों को राष्ट्र चिंतन की भावना को आत्मसात करते हुए देश की सेवा करनी चाहिए । –

इस अवसर पर साँसद संतोष पांडे ने कहा स्वतंत्र भारत मे देश के लिए सबसे बडे बलिदान जो हुआ वो श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी का था । कश्मीर में एक देश दो विधान नही चलेगा का नारा उन्होंने दिया । उन्होंने राष्ट्र प्रेम और भारत की संस्कृति एकता और अखंडता को अक्षुण बनाये रखने के लिए लड़ाई लड़ी ,अपने प्राणों का बलिदान दिया ।
उन्हें जहर युक्त इंजेक्शन दिया गया जिसे लेकर उनके परिजनों ने जाँच की मांग की लेकिन पंडित नेहरू ने जाँच नही कराया ।जिसके कारण उनके संदिग्ध परिस्थिति में मृत्यु के कारकों का पता नही चल सका ।
श्याम प्रसाद जी इतने होनहार थे उनके पिता आशुतोष मुखर्जी जी जहां कुलपति थे श्याम प्रसाद जी भी वहीं कुलपति बने । आज बलिदान दिवस के असवर पर ही नही अपितु हमेशा एक एक कार्यकर्ताओं को उनकी जीवनी पढ़नी और जाननी चाहिए ।

इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष अशोक साहू ने डॉ मुखर्जी को याद करते हुए कहा जनसंघ के समय से भाजपा के संस्थापक सदस्यों में से एक डॉ श्याम प्रसाद मुखर्जी जी ने राष्ट्र जागरण के लिए जो बीज बोया हम सब उस वृक्ष के छाँव में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता बनकर कर अपनी सेवा दे रहे है । उनके जीवन से देश प्रेम की भावना रखने वालों को ऊर्जा मिलती है ।

इस अवसर पर जिला पंचायत पूर्व अध्यक्ष रामकुमार भट्ट ,पूर्व विधायक डॉ सियाराम साहू,पूर्व संसदीय सचिव मोतीराम चंद्रवंशी, जिला भाजपा महामंत्री संतोष पटेल, उपाध्यक्ष श्रीमती देवकुमारी चंद्रवंशी, कैलाश चंद्रवंशी, मंडल अध्यक्ष चंद्रप्रकाश चंद्रवंशी ,भाजयुमो अध्यक्ष मनी राम साहू, सतविंदर पाहुजा,पन्ना चंद्रवंशी,श्रीकान्त उपाध्याय, अजय ठाकुर,मुकेश सेन,रामविलास चंद्रवंशी ,सुशील तिवारी, सुनील दोषी,सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता गण उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *