Friday, July 12

शरीर व मन को स्वस्थ रखने के लिए सर्वाेत्तम उपाय है योग: उपमुख्यमंत्री साव

*सामूहिक योग कार्यक्रम में स्वच्छता कर्मचारी हुए सम्मानित*

*‘‘स्वच्छ मन स्वच्छ शहर‘‘ की थीम पर मनाया गया योग दिवस*

*प्रदेश की स्वच्छता दीदी, स्वच्छता कमांडो, वेब लिंक के जरिए इस आयोजन जुड़े*

रायपुर, 21 जून 2024/उप मुख्यमंत्री श्री अरूण साव ने कहा है कि शरीर व मन को स्वस्थ रखने के लिए योग ही सर्वाेत्तम उपाय है। वे आज जिला मुख्यालय कोरबा के सीएसईबी फुटबॉल ग्राउंड में सामूहिक योग कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर स्वच्छता कर्मचारियों और योग प्रशिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा आज कोरबा में ‘‘स्वच्छ मन स्वच्छ शहर‘‘ की थीम पर आयोजित योग दिवस के कार्यक्रम में प्रदेश के सभी नगरीय निकायों के स्वच्छता दीदी, स्वच्छता कमांडो सहित अधिकारी-कर्मचारी वेब लिंक के जरिए इस आयोजन से जुड़कर योगाभ्यास किया।

उपमुख्यमंत्री श्री साव ने इस मौके पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर योग को अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली है। उन्होंने योग को विश्व के शिखर तक पहुँचाया है। आज पूरा विश्व योग कर रहा है। इस साल हम दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता को लेकर पूरा देश जागरूक हुआ है। स्वच्छता का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य व मन पर पड़ता है। आधुनिक जीवन शैली और बदलते खानपान के समय में अच्छी सेहत की चुनौती से निपटने में योग एक कारगर उपाय के रूप में पूरी दुनिया में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। उन्होंने कहा कि शरीर व मन को स्वस्थ रखने के लिए योग ही सर्वाेत्तम उपाय है। योग हमारे प्राचीन परंपरा और संस्कृति का अटूट हिस्सा रहा है। योग से मनुष्य का मन व तन दोनों स्वस्थ रहता है, और स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के कुशल नेतृत्व में विकसित छत्तीसगढ़ बनाने के लिए पहल की जा रही है। यह लक्ष्य स्वस्थ और समृद्ध नागरिकों के जरिए पूरा हो सकता है, इसके लिए हमें योग को जीवन शैली में शामिल करना होगा। कार्यक्रम को विधायक कटघोरा श्री पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कंवर और कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने भी सम्बोधित किया।

कार्यक्रम में हार्टफुलनेस संस्था के योग शिक्षकों ने ताड़ासन, पवन मुक्तासन, हलासन, शवासन, कपालभाती, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, प्राणायाम आदि का अभ्यास करवाया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में सभी नगरीय निकायों, विकासखण्डों, जनपद स्तरों एवं ग्राम पंचायतों में भी सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किए गए।

कार्यक्रम में विधायक कटघोरा श्री प्रेमचंद पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला छत्रपाल सिंह कंवर, महापौर नगर निगम श्री राजकिशोर प्रसाद, सचिव नगरीय प्रशासन डॉ. बसवराजु एस., कलेक्टर श्री अजीत वसंत, संचालक नगरीय प्रशासन श्री कुंदन कुमार सहित अनेक जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, स्वच्छता दीदी एवं बड़ी संख्या में नगरवासियों ने सामूहिक योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *