Thursday, July 18

तनाव, रोग एवं विकारों को दूर कर स्वस्थ, तन-मन मस्तिष्क का विकास करता है योग : विधायक पुन्नूलाल मोहले

*‘‘स्वयं और समाज के लिए योग’’ की थीम पर मुंगेली जिले की मंडी परिसर में हुआ जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन*

*विधायक, कलेक्टर सहित बड़ी संख्या में लोगों ने सामूहिक रूप से किया योगाभ्यास*

रायपुर, 21 जून, 2024/ ‘‘दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ के अवसर पर आज मुंगेली जिला मुख्यालय स्थित आदर्श कृषि उपज मंडी परिसर में ‘‘स्वयं और समाज के लिए योग’’ की थीम पर जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रातः 07 बजे से आयोजित कार्यक्रम में मुंगेली विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री पुन्नूलाल मोहले, कलेक्टर श्री राहुल देव की उपस्थिति में गणमान्य नागरिकों ने सामूहिक योगाभ्यास किया।

मुख्य अतिथि के रूप में शामिल मुंगेली विधायक श्री मोहले ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि योग से तनाव, रोग एवं विकारों से मुक्त होने में मदद मिलती है। नियमित योग एवं व्यायाम से स्वस्थ तन-मन एवं मस्तिष्क का विकास होता है। प्रत्येक व्यक्ति को नियमित रूप से योगाभ्यास अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी और समस्त जिलेवासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी।

जिला कलेक्टर श्री राहुल देव ने कहा कि हमें बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से योगाभ्यास अवश्य करना चाहिए। उन्होंने सभी लोगों से योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि योग एवं व्यायाम के लिए हम सभी को समय जरुर निकालना चाहिए, ताकि अनावश्यक बीमारियों से मुक्त रहें।

योग दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत संस्थाओं, खिलाड़ियों, योग प्रशिक्षकों को स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसी कड़ी में वरिष्ठ नागरिक संघ के अध्यक्ष श्री डी. के. सोलंकी, रामगढ़ के वृद्धाश्रम संचालक श्री कमल यादव, पतंजली योग समूह से श्री विजय केशरवानी और श्री सुरेश खुसरो, स्टार ऑफ टुमारो वेलफेयर सोसायटी से श्री महावीर सिंह एवं श्री रामशरण यादव, प्रयास अ स्माल स्टेप सोसायटी से श्री रामकिंकर सिंह, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री राजकुमार वाधवा और रोट्रेक्ट क्लब से श्री रितेश अग्रवाल एवं श्री विनोद गोयल को उत्कृष्ट कार्य के लिए स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इसी तरह शिक्षा विभाग से ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 64 खिलाड़ियों, खेलो इंडिया के 30 बालक-बालिकाओं एवं 31 व्यायाम शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में सबेरे जगह-जगह पर उत्साह के साथ लोग योगाभ्यास करते हुए दिखे। शासन के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय के साथ जनपद पंचायत मुख्यालयों, नगर पालिका एवं नगर पंचायतों और ग्राम पंचायतों में भी योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर जनपद पंचायत मुंगेली के उपाध्यक्ष श्री पवन पाण्डेय, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, डीएफओ श्री संजय यादव, अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वय श्री विवेक शुक्ला एवं श्री पंकज पटेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रभाकर पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर द्वय श्री गिरीश रामटेके एवं श्री अजीत पुजारी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक, पत्रकारगण और बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *