Tuesday, April 23

उपराष्ट्रपति ने गढ़ी सांपला में सर छोटू राम स्मारक का दौरा किया, कहा कि उनका जीवन और संदेश हमेशा प्रासंगिक रहेगा

उपराष्ट्रपति ने बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय, रोहतक के तीसरे दीक्षांत समारोह को संबोधित किया

श्री धनखड़ ने युवाओं से मौलिक कर्तव्यों पर जोर देने का आग्रह किया

उपराष्ट्रपति ने राष्ट्रीय सुरक्षा और खेल में हरियाणा के योगदान की प्रशंसा की

नई दिल्ली (IMNB). उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में अपनी पहली राज्य यात्रा पर आज हरियाणा पहुंचे। उन्होंने अपने दिन भर के दौरे की शुरुआत रोहतक के गढ़ी सांपला में सर छोटू राम के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर की।

इस मौके पर बोलते हुए श्री धनखड़ ने कहा कि सर छोटू राम की ‘जन्मभूमि’ की यात्रा ने उन्हें देश और इसके मेहनती किसानों की सेवा में हमेशा प्रेरित और प्रेरित किया।

इसके बाद उपराष्ट्रपति ने रोहतक में बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में भाग लिया, जिसके दौरान उन्होंने अपने जीवन में मौलिक कर्तव्यों के महत्व पर प्रकाश डाला और युवाओं से राष्ट्र और समाज के प्रति अपने कर्तव्यों पर जोर देने का आग्रह किया।

श्री धनखड़ ने छात्रों को सलाह दी कि वे अपने माता-पिता, बड़ों और शिक्षकों से प्यार करें और उनका सम्मान करें। उन्होंने स्नातक छात्रों से कहा, ‘आपको हमेशा देश के हितों को हर चीज से ऊपर रखना चाहिए और नए विचारों और विचारों के प्रति ग्रहणशील होना चाहिए।’

उन्होंने दीक्षांत समारोह को प्रत्येक छात्र के लिए एक बहुत ही खास अवसर बताते हुए लोगों की सेवा करने के विश्वविद्यालय के आदर्श वाक्य को जीने के महत्व को रेखांकित किया।

 

भारत को अवसरों की भूमि बताते हुए उपराष्ट्रपति ने छात्रों से समाज को वापस देने की भावना के साथ नए भारत में अवसरों का उपयोग करने में नवीन बनने का आग्रह किया।

हरियाणा को वीरों की भूमि बताते हुए श्री धनखड़ ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा में राज्य के लोगों का योगदान अतुलनीय है। उन्होंने कहा, “हरियाणा के किसानों और सैनिकों ने हमेशा देश को गौरवान्वित किया है।” उन्होंने राज्य की खेल संस्कृति और बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय खेलों में इसके योगदान के लिए राज्य की प्रशंसा की।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, हरियाणा के शिक्षा मंत्री चौ. कंवर पाल, बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के कुलाधिपति एवं सांसद महंत बालकनाथ योगी, प्रतिकुलपति डॉ. अंजन राव, फैकल्टी मेंबर्स, छात्र और अन्य लोग दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में उपस्थित थे।

******

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *