Friday, April 19

कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम ने युवाओं को बताया मतदान का महत्व

सारंगढ़ के शासकीय महाविद्यालय में हुआ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
सारंगढ़-बिलाईगढ़, 9 नवम्बर 2022/ शासकीय लोचन प्रसाद पाण्डेय महाविद्यालय में आज जिला प्रशासन सारंगढ़-बिलाईगढ़ और महाविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विविध प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गयी।


कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम ने छात्रों से मतदान के महत्व पर चर्चा करते हुए स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम) के बारे में छात्रों से पूछा और फिर एक-एक व्यक्ति के वोट की भूमिका बताते हुए विस्तार से स्वीप के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने 18 वर्ष पूर्ण कर चुके सभी लोगों से अपना नाम मतदाता सूची में जोडऩे की अपील की। उन्होंने जानकारी दी कि आज 9 नवंबर से ही मतदाता सूची में नाम जोडऩे का कार्य प्रारंभ हो चुका है। आगे उन्होंने छात्रों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दी। उन्होंने बताया कि जीवन में ऐसा कुछ भी नहीं है जो असंभव है और समय रहते ही हमें इसकी समझ विकसित कर लेनी चाहिए। सही समय यही है, यही आपके जीवन का सबसे बेहतरीन समय है, हमें अभी से ही जीवन में अपने सोचे हुए लक्ष्य के प्रति पूरी शिद्दत से मेहनत शुरू कर देनी चाहिए, सफलता अवश्य मिलेगी। आगे उन्होंने कहा कि अगर आपको देश समाज के लिए कुछ करना है तो पहले अपने लिए कुछ करिए, खुद कुछ बनिए, उसके लिए खूब जमकर मेहनत करिए, अपनी पहचान बनाइए, देश समाज की बेहतरी में यह आपका सबसे बड़ा योगदान होगा। कार्यक्रम में संयुक्त कलेक्टर डॉ स्निग्धा तिवारी, महाविद्यालय के प्राचार्य श्री दूजराम लहरे एवं जिला शिक्षा अधिकारी भी मौजूद रहे।
कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम के मार्गदर्शन में आयोजित इस मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में रंगोली, चित्रकला, निबंध, मेहंदी एवं तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। महाविद्यालय के छात्रों ने उत्सुकता के साथ इन प्रतियोगिताओं में बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की थीम पर रंगोली बना रही छात्राओं से जाकर मुलाकात की और उनके द्वारा बनाई जा रही रंगोली के बारे में जानकारी ली, इसके साथ ही उनसे मतदान के बारे में चर्चा की। छात्राओं से बातचीत के दौरान 18 वर्ष पूर्ण कर चुकी छात्राओं से उन्होंने कहा कि वे अब आनलाइन आवेदन कर अपनी वोटर आईडी बना सकती हैं और वोट देकर एक जागरूक मतदाता की भूमिका निभा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *