Tuesday, April 23

कलेक्टर डॉ भुरे की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक संपन्न


कलेक्टर ने दिसंबर माह के अंत तक 1 लाख 20 हजार घरेलू  कनेक्शन प्रदाय  सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

काम में तेजी लाकर समय अवधि में लक्ष्य पूरा करें: कलेक्टर

रायपुर 11 नवम्बर 2022/ कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित की गई ।जल जीवन मिशन अंतर्गत स्वीकृत जल प्रदाय योजनाओं के अंतर्गत घरेलू कनेक्शन की अद्यतन स्थिति की समीक्षा के साथ ही रिट्रोफिटिंग नवीन एकल ग्राम योजनाओं की तकनीकी स्वीकृति प्राप्त योजनाओं के अनुमोदन तथा प्राक्कलन की पुनरीक्षित स्वीकृति का अनुमोदन  किया गया।

कलेक्टर ने पीएचई विभाग के अधिकारियों से कहा कि जल जीवन मिशन योजना के तहत जिले को मिले लक्ष्य को समयावधि में गुणवत्तापूर्ण पूरा करें। पीएचई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रायपुर जिला के 413 ग्राम पंचायतों के कुल 481 ग्रामों के 1244 बसाहटो में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है। जिला के अंतर्गत 1 लाख 84 हजार 335 ग्रामीण घरों में से अभी तक 99 हजार 92 घरेलू कनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं।

डॉ भुरे ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि तत्परता से कार्य करते हुए दिसंबर के अंत तक 1 लाख 20 हजार घरों में कनेक्शन प्रदाय करना सुनिश्चित करें। बारिश के वजह से प्रभावित हुए काम में तेजी लाएं तथा ऐसे गांव की सूची उपलब्ध कराएं जहां कनेक्शन उपलब्ध कराने में दिक्कत आ रही है। इस अवसर पर कलेक्टर ने रायपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में शासकीय संस्थानों में संचालित स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, छात्रावास, आश्रम केंद्रों में जल जीवन मिशन के तहत की गई पेयजल व्यवस्था की भी जानकारी लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा किी निर्धारित समय में अवधि में गुणवत्तापूर्ण लक्ष्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

बैठक में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 37 रिट्रोफिटिंग एवं एकल जल प्रदाय योजनाओं की पुनरीक्षित स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त 6 निविदा, 11 ग्रामों की निविदा का अनुमोदन किया गया। इस अवसर पर पीएचई विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री बी एन भोयर, विभागीय अधिकारी एवं सदस्यगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *