Sunday, April 14

*धमतरी जिले की प्रभारी सचिव श्रीमती रेणु पिल्ले ने सोरम धान खरीदी केंद्र का किया निरीक्षण*

 

*किसानों के धान विक्रय के लिए व्यवस्थाएं दुरूस्थ रखने के निर्देश*

रायपुर, 02 नवम्बर 2022/ प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की घोषणा की अनुरूप 01 नवंबर से धान खरीदी शुुरू हो गई है। किसानों को सुगमतापूर्वक धान विक्रय के लिए धान उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। राज्य स्तर के अधिकारियों द्वारा भी विभिन्न धान खरीदी केन्द्रों में जाकर व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। साथ ही किसानों से बातचीत कर विक्रय के संबंध में जानकारी भी ले रहे है। इसी कड़ी में आज खेल एवं युवा कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग की अपर मुख्य सचिव तथा धमतरी जिले की प्रभारी सचिव श्रीमती रेणु जी. पिल्ले ने अपने धमतरी प्रवास के दौरान आज सुबह सोरम स्थित धान उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण किया और धान क्रय व्यवस्था का जायजा लिया।

धमतरी जिले से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में दो हजार 619 किसान पंजीकृत हैं और आज 10 किसानों से 208 क्विंटल धान समर्थन मूल्य पर खरीदा गया। प्रभारी सचिव श्रीमती पिल्ले ने चालू खरीफ विपणन वर्ष में ज़िले की सभी 96 उपार्जन केंद्रों में किसानों की सहूलियत का ध्यान रख तय मापदंड अनुरूप धान खरीदी करने पर बल दिया। उपार्जन केंद्र में व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए सुनिश्चित करने कहा कि पुराने बारदाने को पलटकर उस पर मार्का लगाए जाएं। स्थल मुआयना के दौरान चबूतरा, डेनेज, बैनर-पोस्टर, तिरपाल, टोल फ्री नंबर, कांटा-बांट सत्यापन, नमी मापक यंत्र, प्राथमिक उपचार किट इत्यादि सहित अन्य व्यवस्थाओं की केंद्र प्रभारी से जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने अपने भ्रमण के दौरान सोरम के शासकीय उचित मूल्य की दुकान का भी मुआयना किया। उन्होंने चावल की गुणवत्ता, खाद्य तेल, ई-पॉस मशीन, बैनर इत्यादि को देखा। दुकान में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने और टोल फ्री नंबर क्रियाशील बनाए रखने के निर्देश दुकान संचालक को दिए। इस मौके पर कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती प्रियंका महोबिया, खाद्य तथा सहकारिता विभाग के अधिकारी सहित किसान आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *